Advertisment

एक बार​ फिर शुरू हुई बड़ी जंग, इस देश ने एक साथ दागे 150 रॉकेट, चलाया बड़ा ऑपरेशन

Israel Hezbollah Tension: हिजबुल्लाह ने दर्जनों फादी 1 और फादी 2 रॉकेटों से इजरायल पर हमला किया. इजरायल के रमत डेविड सैन्य अड्डे और हवाई अड्डे को निशाना बनाया. वहीं इजरायल ने भी लेबनान में 400 से ज्यादा हमले किए. 

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
hezbollah attack

hezbollah attack

Advertisment

बीते एक सप्ताह में इजराइल ने हिजबुल्लाह को पेजर अटैक से बड़ी चोट दी है. लेबनान में पेजर धमाके के बाद 12 लोगों की मौत और   करीब 4 हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं. इसके जवाब में रविवार सुबह से ही हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ तीन अभियान शुरू कर दिए हैं. इजरायल पर हमले के लिए सैंकड़ों ड्रोन और रॉकेट का इस्तेमाल किया गया है. ऐसा बताया जा रहा है कि हिजबुल्लाह के इन हमलों  के बाद इजरायल के अलग-अलग शहरों से नुकसान की रिपोर्ट मिल रही है. सबसे अधिक नुकसान हाइफा में देखा गया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Biden ने PM Modi को लौटाया कलाकृतियों का खजाना, ऐसी ही कई मूर्तियों की तस्करी में शामिल रहा है ये खतरनाक डॉन!

पहले हमले के कुछ देर बाद ही हिजबुल्लाह ने उन्हीं लक्ष्यों पर दूसरा ऑपरेशन भी शुरू किया. इसमें भी फादी 1 और फादी 2 रॉकेटों का इस्तेमाल हुआ है. हमले के बाद सामने आई तस्वीरों में गाड़ियों और इंफ्रास्ट्रक्चर में आग लगती देखी जा सकती है. इस हमले में एक किशोर की मौत की भी खबर है.

तीसरे ऑपरेशन में सेना ठिकाने को बनाया

Advertisment

तीसरा ऑपरेशन सुबह 6:30 बजे राफेल सैन्य-औद्योगिक ​परिसर में किया गया. राफेल इजरायल सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों बनाने के लिए जाना जाता है. यह हाइफा शहर के उत्तर में ज़्वुलुन घाटी पर मौजूद है. इसको भी दर्जनों फादी 1, फादी 2 और कत्युशा रॉकेटों से निशाना बनाया गया. 

इजराइल सेना ने की 400 एयर स्ट्राइक

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल सेना ने सूचना दी कि उसके फाइटर्स जेट ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर करीब 400 एयर स्ट्राइक की. इजराइल का दावा है कि अधिकतर हमले हिजबुल्लाह के उन ठिकानों को निशाना बनाकर किया गया, जहां से इजरायल पर हमले की कोशिश हो रही थी. बीते कुछ माह से चल रहे तनाव के बाद ये दोनों ही पक्षों की ओर से यह सबसे बड़ा हमला है. इस दौरान लेबनान में बढ़ते तनाव पर UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने चिंता जताई है. गुटेरेस ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि लेबनान को हम दूसरा गाजा नहीं बनने देंगे. 

Advertisment

 

 

 

Advertisment

 

Hezbollah Attack Iran Israel News Hezbollah Israel iran israel crisis Israel Hezbollah
Advertisment
Advertisment