Advertisment

Hezbollah Attack on IsraeL Video: हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दागी सैकड़ों मिसाइलें! क्यों तिलमिलाया अमेरिका?

तेहरान में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया और बेरूत में लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के एक प्रमुख कमांडर की हत्या के बाद मध्य पूर्व में तनाव बरकरार है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
israel iran war

तेहरान में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया और बेरूत में लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के एक प्रमुख कमांडर की हत्या के बाद मध्य पूर्व में तनाव बरकरार है. लेबनान में केफ़र केला और दीर ​​सिरियाने पर इज़राइल के हमलों के जवाब में, हिजबुल्लाह ने रविवार को इज़राइल पर दर्जनों कत्युशा रॉकेट लॉन्च किए हैं. दूसरी ओर ईरान, हिजबुल्लाह से इजरायल के अंदर गहराई से हमला करेने और सैन्य लक्ष्यों तक ही सीमित नहीं रहने की बात कह रहा है. 

Advertisment

गौरतलब है कि, हिजबुल्लाह ने इज़राइल पर इस खतरनाक हमले का कबूलनामा पेश किया है. ईरान समर्थित समूह ने कहा है कि, उसने रविवार को इज़राइल पर दर्जनों कत्युशा रॉकेट लॉन्च किए थे. उसने बताया कि, ये हालिया हमला उत्तरी इज़राइल में बीट हिलेल पर किया गया था, जो लेबनान में केफ़र केला और डेर सिरियाने पर इज़राइल के हमलों के जवाब में था.

हमले पर हिजबुल्लाह का बयान 

हिजबुल्लाह ने इसराइल पर रॉकेट दागने पर बयान जारी करते हुए बताया कि, "गाजा पट्टी में हमारे दृढ़ फिलिस्तीनी लोगों के समर्थन में और उनके बहादुर और सम्मानजनक प्रतिरोध के समर्थन में, और स्थिर दक्षिणी गांवों और सुरक्षित घरों पर इजरायली दुश्मन के हमलों के जवाब में, विशेष रूप से काफ़र किला और दीर ​​के गांवों को निशाना बनाने वाले हमलों के जवाब में सिरियन और घायल नागरिकों के अलावा, इस्लामिक प्रतिरोध ने बीट हिलेल की नई बस्ती को अपने अग्नि कार्यक्रम में शामिल किया और पहली बार दर्जनों कत्यूषा रॉकेटों से उस पर बमबारी की है."

वहीं आधिकारिक IRNA समाचार एजेंसी के हवाले से ईरान का कहना है कि, "हम उम्मीद करते हैं... हिज़्बुल्लाह अपनी जवाबी हमले में ज्यादा से ज्यादा लक्ष्य को चुनेगा. साथ ही वह अपने हमले सिर्फ सैन्य लक्ष्यों तक ही सीमित नहीं रखेगा."

हालांकि खबर है कि, इज़राइली आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली ने गैलील क्षेत्र पर लेबनान के हमले को रोकने के लिए गोलीबारी की, जिसका एक वीडियो भी सामने आया है. देखिए: 

गौरतलब है कि, तेहरान में नए ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद 31 जुलाई को इस्माइल हानिया की हत्या कर दी गई थी. कतर में रहने वाले 62 वर्षीय हानिया हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख थे, जिन्होंने 2007 से गाजा पट्टी पर शासन किया है. 

शनिवार को, ईरान ने कहा कि हनिया को तेहरान में "छोटी दूरी के प्रोजेक्टाइल" के इस्तेमाल से  मार दिया गया था. इसे उनके आवास के बाहर से लॉन्च किया गया था. 

Advertisment