Advertisment

क्या इजरायल को मालूम थी नसरल्लाह की सही लोकेशन, सिर्फ 10 दिनों के अंदर​ हिजबुल्लाह ने घुटने टेके

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराने के लिए इजरायल ने मुखबीरों का सहारा लिया. इस तरह से बड़े हमले को उसने अंजाम दिया.

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
hasan

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Social Media)

Advertisment

लेबनान में इजरायली हमलों ने हिजबुल्लाह की कमर तोड़ दी है. शुक्रवार को इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के एक बड़े हमले में लेबनानी आतंकी संगठन आतंकी संगठन का चीफ हसन नसरल्लाह मार गिराया गया. नसरल्लाह यहूदी राष्ट्र के लिए शुरू कट्टर दुश्मन रहा है. आपको बता दें कि 20 सितंबर से लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजरायल के हवाई हमले जारी हैं. अब सवाल ये खड़ा होता है कि वर्षों से जिस हिजबुल्लाह ने इजरायल का डटकर सामना किया उसने सिर्फ दस दिन में यहूदी राष्ट्र के सामने किस तरह से घटने टेके. 

Advertisment

इजरायल के पास एक मजबूत जासूसी नेटवर्क है

इस पूरे घटनाक्रम ने एक बार फिर से यह साबित कर दिया है कि इजरायल के पास एक मजबूत जासूसी नेटवर्क है. कुछ मीडिया रिपोर्ट की माने तो उसमें दावा किया गया है कि ईरानी जासूस ने हमले से पहले इजरायल को नसरल्लाह के ठिकाने की सूचना दी थी. इस तरह से इजरायल ने बड़े हमले को अंजाम दिया. यह बेहद चौंकाने वाला खुलासा है कि ईरान न सिर्फ हिजबुल्लाह का समर्थक है, बल्कि उसने ही इस संगठन को खत्म करने में बड़ी भूमिका निभाई थी. 

रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह के सामने इस वक्त संगठन की भीतरी घुसपैठ को रोकने की बड़ी चुनौती है. इसी वजह से इजरायल को उसके हथियार भंडारों को नष्ट करने और संचार साधनों पर अंकुश लगाने और उसके सीनियर्स लीडर्स की हत्या करने का मौका मिल सका. हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर शुक्रवार रात को बड़ा हवाई हमला हुआ. इस हमले में न सिर्फ नसरल्लाह बल्कि आतंकी संगठन की आधी लीडरशिप काउंसिल और टॉप मिलिट्री कमांड खत्म हो गई.

Advertisment

2006 के दूसरे लेबनान युद्ध के बाद से नसरल्लाह कभी भी सार्वजिनक रूप से सामने नहीं आता था. पिछले दिनों लेबनान में हुए पेजर और वॉकी टॉकी विस्फोटों के बाद से वो अलर्ट हो गया. रिपोर्ट की मानें तो एक सूत्र के हवाले से कहा गया कि नसरल्ला की हत्या इस बात का संकेत है ​कि हिजबुल्लाह में इजरायल के मुखबिरों ने इस घुसपैठ में मदद की. 

हिजबुल्लाह के लिए बड़े झटके की तरह है

इजरायल के अनुसार, उसने दक्षिणी बेरूत में एक इमारत के नीचे हिजबुल्लाह के अंडरग्राउड हेडक्वार्टर पर लड़ाकू विमानों से दर्जनों बंकर-बस्टिंग बम गिराए. इस हमले में नसरल्लाह को मारा गया. विशेषज्ञों की माने तो यह हिजबुल्लाह के लिए बड़े झटके की तरह है. इजरायली इस बात को जानते थे कि नसरल्ला बैठक कर रहा है. वहीं दूसरे कमांडरों से मुलाकात कर रहा है. इसके बाद उसने हमले को अंजाम दिया. 

Advertisment

आईडीएफ प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नादव शोशनी ने शनिवार को एक ब्रीफिंग में कहा कि सेना को रियल टाइम जानकारी मिल गई थी. उन्हें मालूम था कि नसरल्लाह और अन्य कमांडर एकत्र हो रहे हैं. हालांकि शोशानी ने   यह नहीं बताया कि ये जानकारी उन्हें किस तरह से मिली. उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह इजरायल पर हमलों की योजना बनाने को लेकर बैठक कर रहे थे.  

newsnation Hezbollah Newsnationlatestnews Hezbollah Chief Hezbollah Attack Hasan Nasrallah
Advertisment
Advertisment