Advertisment

इजरायल ने खारिज किया लेबनान में युद्धविराम का प्रस्ताव, PM नेतन्याहू ने IDF को दिया पूरी ताकत से लड़ने का आदेश

Israel attacks continue in Lebanon: मध्य पूर्व के देशों इजरायल और लेबनान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. गाजा पट्टी के बाद अब इजरायल लेबनान पर जमकर हमले कर रहा है. इस बीच इजरायल ने अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के युद्धविराम के प्रस्ताव को भी ठुकरा दिया है.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Israel attack in Lebanon

लेबनान पर इजरायली हमले जारी (Social Media)

Advertisment

Israel attacks continue in Lebanon: लेबनान में इजरायल के हमले जारी हैं. बताया जा रहा है कि इजरायल ने लेबनान में युद्धविराम के अमेरिका और फ्रांस के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. इसके साथ ही इजरायली प्रधानमंत्री बेंचामिन नेतन्याहू ने इजरायली सेना आईडीएफ को पूरी ताकत से लड़ाई जारी रखने के आदेश दिए हैं. नेतन्याहू ने कहा है कि, "गाजा में लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक युद्ध के सभी लक्ष्य हासिल नहीं हो जाते."

Advertisment

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में गाजा स्थित हमास की ओर से इजरायल पर किए गए मिसाइल हमलों के बाद से दोनों देशों के बीच युद्ध जारी है. इस बीच लेबनान स्थिर हिजबुल्लाह ने भी इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. हिजबुल्लाह के हमलों के बाद इजरायल लेबनान पर लगातार रॉकेट और मिसाइलों से हमला कर रहा है. 

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Election: ‘PoK फिर भारत का हिस्सा होने वाला है’, रामगढ़ रैली में CM योगी ने बताया कैसे?

भारत ने अपने नागरिकों से किया लेबनान छोड़ने का आग्रह

Advertisment

इस बीच भारत ने अपने नागिरकों से लेबनान से निकलने का आग्रह किया है. अमेरिका के अलावा कई और देशों ने भी अपने नागरिकों से जल्द से जल्द लेबनान छोड़ने को कहा है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि बुधवार को लेबनान पर इजरायली हमलों में कम से कम 51 लोगों की मौत हो गई. जबकि 223 लोग घायल हुए हैं. वहीं इजरायली सेना ने कहा है कि उसने तेल अवीव पर दागी गई हिजबुल्लाह की मिसाइल को मार गिराया है. मध्य पूर्व में बढ़ रहे तनाव के चलते पूरी दुनिया की नजर इस इलाके पर जमी हुई हैं.

ये भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से हाहाकार, सिरमौर में फटा बादल, एक शख्स की मौत, IMD ने जारी किया अलर्ट

Advertisment

राजधानी बेरूत में इजरायली हमले जारी

इस बीच इजरायली सेना ने कहा कि वह फिलहाल बेरूत को निशाना बनाकर हमले कर रही है. वहीं हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा है कि उसने इजराइल की सैन्य ठिकानों पर मिसाइलों से हमला किया है. उधर लेबनान में बढ़ते इजरायली हमलों के बीच संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य सचिव एंटोनी  ब्लिंकन ने कहा है कि दुनिया इजरायल-लेबनान सीमा पर युद्धविराम चाहती है.

ये भी पढ़ें: दशहरे से पहले मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, हर खाते में आएंगे 1.5 लाख रुपए

Advertisment

लेबनान में मिसाइल हमला, 3 लोगों की मौत, 17 घायल

वहीं लेबनानी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर किए गए एक ट्वीट में कहा कि दक्षिणी लेबनान के टायर इलाके में इजरायली हवाई हमलों में तीन लोग मारे गए और 17 लोग घायल हुए हैं. उन्होंने मरने वालों की पुष्टि करते हुए कहा कि इस हमले में काना इलाके में एक की मौत हुई है, जबकि तीन लोग घायल हुए हैं. वहीं कैडमस में दो लोगों की जान गई है वहीं एक शख्स घायल हुआ है. बुर्ज अल-शामली में पांच लोग घायल हुए हैं. जबकि अल-क़लीला इलाके में दो लोगों के घायल होने की खबर है. हनाविया और हाउमायरी में एक-एक शख्स घायल हुआ है.

International News World News IDF Lebanon International news in Hindi Israel attack Latest World News In Hindi Israel attacks
Advertisment
Advertisment