ASEAN: रूसी विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर, इन देशों के समकक्षों से भी की मुलाकात

ASEAN: भारत के विदेश मंत्री जयशंकर लाओस की यात्रा पर हैं. उन्होंने इस दौरान रूस, ब्रुनेई, न्यूजीलैंड और लाओस के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा की.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
ASEAN Meeting

भारत-ब्रुनेई राजनयिक संबंध को 40 साल पूरे

ASEAN: भारत के विदेश मंत्री लाओस की यात्रा पर हैं. आसियान की बैठक में शामिल होने के लिए जयशंकर लाओस पहुंचे हैं. शुक्रवार को उन्होंने रूस, ब्रुनेई, न्यूजीलैंड और लाओस के विदेश मंत्रियों के साथ मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने शिक्षा से लेकर कृषि प्रौद्योगिकी सहित अन्य द्विपक्षीय पहलुओं पर चर्चा की. रूसी विदेश मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट किया. पोस्ट में उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने जयशंकर से आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की. 

Advertisment

विदेश मंत्री जयशंकर ने न्यूजीलैंड के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स के साथ भी आसियान बैठक के दौरान मुलाकात की. द्विपक्षीय मुलाकात के बाद जयशंकर ने एक्स पर कहा कि पीटर्स से मिलना हमेशा सुखदायक होता है. हमने क्रिकेट, शिक्षा, कृषि और प्रशांत द्वीप समूह को लेकर चर्चा की. 

भारत-ब्रुनेई राजनयिक संबंध को 40 साल पूरे

ब्रुनेई के विदेश मंत्री दातो हाजी एरीवन के साथ भी जयशंकर ने द्विपक्षीय बैठक की. दोनों नेताओं ने भारत-ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों की 40वीं वर्षगांठ मनाई. जयशंकर ने कहा कि मुझे विश्वास है कि हमारे संबंध और मधुर और मैत्रीपूर्ण होंगे. लाओस के गृहमंत्री विलायवो एनजी बौड्डाखम के साथ भी जयशंकर ने मुलाकात की. 

जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री से की मुलाकात

एक दिन पहले, जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ भी मुलाकात की थी. द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने भारत-चीन सीमा विवाद पर बात की. उन्होंने चीनी नेता से एलएसी सहित अन्य समझौतों का सम्मान करने की बात की. जयशंकर ने कहा कि संबंधों को स्थिर करना दोनों देशों के लिए जरूरी है. सीमा के रिश्तों पर ही हमारे रिश्ते निर्भर करते हैं. हमारे रिश्तों में भी दिखेगा.

External Affair Minister S Jai Shankar ASEAN Jaishankar
Advertisment
Advertisment