Advertisment

उत्तर कोरिया में आई बाढ़ तो भड़क गए किम जोंग-उन, 30 अधिकारियों को दी फांसी की सजा

Kim Jong Un News: उत्तर कोरिया में पिछले दिनों आई भीषण बाढ़ में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई. जिसके बाद उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन बुरी तरह से भड़क गए. इसके बाद उन्होंने कई अधिकारियों को फांदी देने का आदेश दे दिया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Kim Jong Un North Korea

Kim Jong Un News: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तानाशाही के बारे में पूरी दुनिया जानती है. हाल ही में उत्तर कोरिया में भीषण बाढ़ और भूस्खलन हुआ. जिसमें कई लोगों की मौत हो गई. बाढ़ और भूस्खलन के बाद किम जोंग उन का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया और उसने 30 सरकारी अधिकारियों को फांसी पर लटकाने का आदेश दे दिया. हालांकि अभी तक इस खबर ही किसी ने आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की है. लेकिन किम जोंग उन के इस आदेश के बाद एक बार फिर से उसकी सनक दुनिया के सामने आ गई है. 

Advertisment

बाढ़ में 1000 से ज्यादा लोगों की गई जान

दक्षिण कोरियाई मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने हाल की बाढ़ में एक हजार से अधिक लोगों की मौत को रोकने में विफल रहने पर करीब 30 सरकारी अधिकारियों को फांसी देने का आदेश दिया है. दरअसल, देश के चागांग प्रांत में हुई भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कई लोगों की जान चली गई थी और तमाम लोग घायल हो थे जबकि सैकड़ों लोग बेघर हो गए थे.

ये भी पढ़ें: PM Modi Tour: दुनिया के सबसे बड़े महल में आज लंच करेंगे पीएम मोदी, ब्रुनेई सुल्तान से मुलाकात के बाद सिंगापुर के लिए होंगे रवाना

चोसुन टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की कसम खाई है, जो कथित तौर पर हताहतों की संख्या को रोकने के लिए और अधिक प्रयास कर सकते थे. टीवी रिपोर्ट उत्तर कोरियाई अधिकारी के हवाले से बताया गया कि जीवन की अस्वीकार्य क्षति के लिए जिम्मेदार लोगों को सख्त सजा का सामना करना पड़ेगा. रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के 20 से 30 अधिकारियों को पिछले महीने के अंत में एक साथ मार डाला गया.

बता दें कि उत्तर कोरिया की अत्यधिक गोपनीयता के कारण पूरे मामले की पुष्टि नहीं की जा सकती. लेकिन उत्तर कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) का कहना है कि सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने चीन की सीमा के पास चागांग प्रांत में आई विनाशकारी बाढ़ के बाद अधिकारियों को जुलाई में "कड़ा दंड" देने का आदेश दिया.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के उपराज्यपाल की शक्तियों में हुआ इजाफा, बोर्ड-पैनल बनाने के साथ मिला नियुक्तियों का अधिकार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिनुइजू की अध्यक्षता में एक आपातकालीन पोलितिबुरो बैठक में, सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने अधिकारियों से उन लोगों को "सख्ती से दंडित" करने के लिए कहा, जिन्होंने आपदा रोकथाम के लिए अपनी जिम्मेदारियों की उपेक्षा की और "यहां तक ​​कि ऐसी क्षति भी की, जिसकी अनुमति नहीं दी जा सकती." रिपोर्ट में दावा किया गया है कि युद्ध सामग्री उद्योग विभाग के पूर्व उप निदेशक कांग के साथ किम जोंग-उन ने भी साइट पर निरीक्षण किया.

ये भी पढ़ें: Kolkata Rape Case: संदीप घोष को थप्पड़ मारने की कोशिश, भीड़ ने लगाए चोर-चोर के नारे

उत्तर-पश्चिमी इलाके में आई थी बाढ़

Advertisment

बता दें कि उत्तर कोरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत में जुलाई में भीषण बाढ़ आई गई थी. जिससे हजारों लोग बेघर हो गए और कई लोगों की जान चली गई. जबकि सैकड़ों लोग घायल भी हुए थे. दक्षिण कोरियाई मीडिया के मुताबिक, बाढ़ से मरने वालों की संख्या 1,000 से अधिक हो सकती है. उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया ने बताया कि भारी बारिश के कारण उत्तर-पश्चिमी शहर सिनुइजू और पड़ोसी शहर उइजू में 4,100 घर और 7,410 एकड़ कृषि भूमि और कई सार्वजनिक भवन, सड़कें और रेलवे ट्रैक जलमग्न हो गया.

International News Kim Jong Un North Korea world news in hindi flood flood news
Advertisment
Advertisment