Advertisment

जानिए कौन था हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर फुआद शुकर, जिसे इजराइल ने लेबनान में किया ढेर

Fuad Shukr Killed: इजरायल ने मंगलवार को हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर फुआद शुकर को मार गिया. फुआद शुकर के सिर पर 42 करोड़ का इनाम घोषित किया गया था.

author-image
Suhel Khan
New Update
Fuad  Shukr

Fuad Shukr Killed: इजरायल दुनियाभर में बदला देने के लिए जाना जाता है. 24 घंटों के भीतर ही इजरायल ने अपने दो बड़े दुश्मनों को मार गिराया. इनमें पहला हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर फुआद शुकर है तो दूसरा नाम हमास प्रमुख इस्माइल हानिया का है. इजरायल ने दोनों को घर में घुसकर मार गिराया. सबसे पहले इजरायल ने हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर फुआद शुकर को मंगलवार को दक्षिणी लेबनान में मार गिराया तो इस्लामइल हानिया को ईरान की राजधानी तेहरान में उसके घर पर मार गिराया.

Advertisment

इजरायल ने फुआद शुकर के सिर पर 42 करोड़ रुपये का इनाम घोषित किया था. आईडीएफ ने फुआद शुकर की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि, "सबसे वरिष्ठ हिजबुल्लाह सैन्य कमांडर" फुआद शुकर इजरायली हमले में मारा गया.

ये भी पढ़ें: वायनाड में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 143 हुई, सैकड़ों लोग अभी भी लापता, सर्च ऑपरेशन जारी

बेरूत में मारा गया फुआद शुकर

बता दें कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव पूरान है. लेकिन हाल ही में हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमला किया. जिसमें 12 बच्चों की मौत हो गई. इसके बाद इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर हमला कर दिया. जिसमें फुआद शुकर मारा गया. बताया जा रहा है कि हिजबुल्लाह की ओर से किए गए हमले का मास्टरमाइंड फुआद शुकर ही था, जो हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर था. जिसे इजरायलन ने मंगलवार को बेरूत में मार गिराया.

ये भी पढ़ें: Explained: कौन था इस्माइल हानिया, शरणार्थी शिवर में पैदा होने से प्रधानमंत्री बनने तक जानें पूरी कुंडली

जानें कौन है फुआद शुकर, जिसके सिर पर था 42 करोड़ का इनाम

बता दें कि फुआद शुकर लेबनान के हिजबुल्लाह से लंबे समय से जुड़ा हुआ था. फुआद शुकर हिजबुल्लाह के महासचिव हसन नसरल्लाह का सैन्य सलाहकार भी था. वह पहले भी कई आतंकी हमलों को अंजाम दे चुका था. साल 1983 में लेबनान के बेरूत में अमेरिकी मरीन कॉर्म्स बैरकों पर हुए हमले में शुकर की भूमिका सामने आई थी. इस हमले में 241 अमेरिकी सेवा कर्मी मारे गए थे. अमेरिका ने फुआद शुकर की जानकारी देने वाले को 5 मिलियन डॉलर का इनाम रखा था. इसके साथ ही उसे आईडीएफ ने हिजबुल्लाह की मिसाइल परियोजना के कमांडर के रूप में नामित किया.

ये भी पढ़ें: ईरान में मारा गया हमास प्रमुख इस्माइल हानिया, हमले में अंगरक्षक की भी मौत, IRGC ने की पुष्टि

तीन इजराइली सैनिकों के शवों को किया था किडनैप

Advertisment

फुआद शुकर हिजबुल्लाह के साथ मिलकर लंबे समय से इजरायल पर हमले करता आ रहा था. उसने साल 1990 के दशक में तीन इजरायली सैनिकों के शवों को किडनैप कर लिया था.  इन तीनों सैनिकों को हिजबुल्लाह ने ही मारा था. इन तीनों इजरायल सैनिकों के नाम बेन्यामिन अव्राहम, अ‍दि अवितन और उमर सवैद था.

ये भी पढ़ें: हिजबुल्लाह के निशाने पर इजरायल के ये दो शहर! अब बदले की तैयारी

फुआद शुकर की मौत से हिजबुल्ला को लगा झटका

बता दें कि फुआद शुकर हिजबुल्लाह के आधुनिक तकनीक से लैस हथियारों की देखरेख करता है. इनमें जहाज-रोधी मिसाइलों, लंबी दूरी के रॉकेट, यूएवी और क्रूज मिसाइलों को ऑपरेट करना शामिल है. उसकी मौत से हिजबुल्लाह को प्लानिंग और तकनीक के क्षेत्र में बड़ा झटका लगा है. बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है जब इजरायल ने हिजबुल्लाह के किसी टॉप कमांडर को मारा हो. इससे पहले इजरायल ने विसम ताविल, मोहम्मद नामेह नासिर को भी क्रमशः जनवरी और जुलाई में मार गिराया था.

International News World News Hezbollah Chief Hezbollah Israel Hamas War
Advertisment