Advertisment

Faiz Hameed: जानें क्यों किया गया ISI प्रमुख फैज हमीद को गिरफ्तार? इमरान खान का था बेहद करीबी

Faiz Hameed: पाकिस्तानी सेना ने पूर्व ISI प्रमुख फैज हमीद को पाकिस्तानी आर्मी एक्ट के उल्लंघन मामले में गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी के बाद फैज हमीद के खिलाफ कोर्ट मार्शल की कार्यवाही शुरू की जा चुकी है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
फैज हमीद

Faiz Hameed: पाकिस्तानी सेना ने पूर्व ISI प्रमुख फैज हमीद को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कोर्ट मार्शल की कार्यवाही शुरू कर दी है. सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तानी आर्मी एक्ट के उल्लंघन और जमीन से जुड़े एक मामले को लेकर फैज हमीद को गिरफ्तार करने का आदेश जारी किया था. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इसकी जांच की गई और कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान आर्मी एक्ट के तहत फैज हमीद को गिरफ्तार कर लिया गया है. फैज अहमद को लेकर कहा जाता है कि पाकिस्तान में नवाज शरीफ की सरकार को गिराने में इनका महत्वपूर्ण योगदान था. 

Advertisment

पूर्व ISI प्रमुख फैज हमीद गिरफ्तार

फैज हमीद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान के करीबी माने जाते थे और कहा जाता है कि उन्हीं के निर्देश में देश में नवाज शरीफ की सरकार 2017 में गिरा दी गई थी. नवाज शरीफ पर कई आरोप लगे थे, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ फैसला सुनाया और शरीफ को देश छोड़कर जाना पड़ा.

यह भी पढ़ें-  BJP ने हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट को बताया देश के खिलाफ साजिश, इंडिया गठबंधन पर भी साधा निशाना

इमरान खान का था बेहद करीबी

वहीं, एक बार फिर से जब पाकिस्तान में नवाज शरीफ की वापसी हुई है तो फैज हमीद की गिरफ्तारी की गई है. इसे नवाज शरीफ के बदले के रूप में भी देखा जा रहा है. दरअसल, एक वक्त था जब इमरान खान सेना के करीबी हुआ करते थे, लेकिन जब दोनों के बीच में तनाव बढ़ा तो देश से निकाले गए नवाज शरीफ की फिर से पाकिस्तान में वापसी हुई. पाकिस्तान में हुए चुनाव में नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग और बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने मिलकर देश में सरकार बनाई. जिसके बाद नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ पीएम बनाए गए. 

नवाज शरीफ की सरकार गिराने में निभाई अहम भूमिका

राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो फैज हमीद के दिए गए धोखे को शायद नवाज शरीफ कभी भूल नहीं सके और देश में उनकी सरकार बनते ही फैज हमीद की गिरफ्तारी की गई है. फैज हमीद को लेकर यह भी माना जाता है कि उन्होंने तालिबान को अफगानिस्तान में सत्ता दिलाने में भी काफी मदद की थी.

India Pakistan News Pakistan News ISI Chief Faiz Hameed Nawaz Sharif Pakistan PM Imran Khan
Advertisment