Advertisment

Komodo National Park : कोमोडो नेशनल पार्क को जरूरत है रिजनरेशन और स्टेबिलिटी, लाबुआन बाजो- CEO Frans Teguh

लैबुआन बाजो फ्लोरेस अथॉरिटी बोर्ड के सीईओ फ्रांस तेंगुह ने पार्क के रिजनरेशन और स्टेबिलिटी की आवश्यकता पर जोर दिया है. उनका कहना है कि पीरियोडिक क्लोजर का उद्देश्य संरक्षण प्रयासों और पर्यटन उद्योग दोनों में ऑब्सटेकल को कम करना है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
Komodo National Park

कोमोडो राष्ट्रीय उद्यान (Social Media)

लैबुआन बाजो फ्लोरेस अथॉरिटी बोर्ड के सीईओ फ्रांस तेंगुह ने पार्क के रिजनरेशन और स्टेबिलिटी की आवश्यकता पर जोर दिया है. उनका कहना है कि पीरियोडिक क्लोजर का उद्देश्य संरक्षण प्रयासों और पर्यटन उद्योग दोनों में ऑब्सटेकल को कम करना है. फ्रांस ने कहा कि पर्यटकों के फ्लो को बैन करने के लिए प्रयास किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इस निर्णय के कई कारण हैं.तेजी से बढ़ती पर्यटन गतिविधि ने पार्क के नेचुरल रिसोर्सेज पर भारी दबाव आया है, जिन्हें रिकवरी के लिए समय की आवश्यकता है.

Advertisment

लैबुआन बाजो और फ्लोरेस हुआ काफी विकास

आपको बता दें कि इसके अतिरिक्त सरकार पर्यटन को वेरियस बनाने का लक्ष्य रख रही है. ये फ्लोरेस द्वीप पर अन्य आकर्षणों को बढ़ावा दे रही है और अधिक स्थानीय समुदायों के लिए आर्थिक अवसर पैदा कर रही है. लैबुआन बाजो और फ्लोरेस में पिछले कुछ वर्षों में बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का विकास हुआ है.  वर्तमान में विकासाधीन परापुआर लैबुआन बाजो है, जो 400 हेक्टेयर का एक हरा भरा क्षेत्र होगा जिसमें संस्कृति, मनोरंजन, वन्यजीव, और रोमांच के लिए क्षेत्र होंगे. 

ये भी पढ़ें- बलूच विरोध मार्च में प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर बोला हमला, एक सैनिक की मौत, 16 घायल

Advertisment

रख सकता है एक स्वस्थ कोमोडो इकोसिस्टम

पर्यटन और रचनात्मक अर्थव्यवस्था मंत्रालय की वरिष्ठ सलाहकार निया निसकाया ने आवधिक बंदी से उत्पन्न चुनौतियों को स्वीकार किया और इस निर्णय को समझने और समर्थन प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक शिक्षा और संचार के महत्व पर जोर दिया. निया ने आगे कहा कि अब की पहल भविष्य में कुछ बेहतर के लिए मार्ग एक्सपेंसिव करेगी. उन्होंने कहा कि कोमोडो नेशनल पार्क को आवधिक रूप से बंद करने का निर्णय भविष्य में एक स्वस्थ कोमोडो इकोसिस्टम को बनाए रख सकता है. उन्होंने कहा कि ये कदम सतत, समावेशी और गुणवत्ता विकास का हिस्सा है. 

India Indonesia park indonesia World national park
Advertisment
Advertisment