Advertisment

इजरायली एयरस्ट्राइक से दहला लेबनान, 24 बच्चों समेत 492 लोगों की मौत, 1000 से ज्यादा घायल

Israel Attacks Lebanon: हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजरायल के हमले जारी है. अब इजरायल ने लेबनान पर एयरस्ट्राइक ही है. जिसमें 492 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है. बताया जा रहा है इस हमले में 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
attack on Lebanon

इजरायल ने लेबनान पर की एयरस्ट्राइक (Social Media)

Advertisment

Israel Attacks Lebanon: इजरायल ने एक बार फिर से लेबनान पर एयरस्ट्राइक की है. सोमवार को किए गए ताजा हमलों में अब तक 492 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि मरने वालों में 24 बच्चे और 90 से ज्यादा महिलाएं भी शामिल हैं. इजरायल की इस एयरस्ट्राइक में 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

Advertisment

लेबनान के अधिकारियों की मानें तो ये हमला 2006 में इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध के बाद से सबसे घातक हमला है. बता दें कि इजरायल ने हिजबुल्लाह के हमलों के जवाब में पिछले कुछ दिनों में कई बार लेबनानी सीमा में बमबारी की है. जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि हजारों लोग घायल हुए हैं.

ये भी पढ़ें: जिस ‘कोल्डप्ले’ की हो रही चर्चा, अंबानी वेडिंग में मचा चुके हैं धमाल, दुनिया का सबसे मंहगा है रॉक बैंड

लोगों को घर खाली करने की दी चेतावनी

Advertisment

बताया जा रहा है कि इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह पर बड़े हवाई हमलों से पहले लेबनान के दक्षिणी और पूर्वी इलाकों में रहने वाले लोगों से अपने-अपने घर खाली करने की चेतावनी दी थी. उसके बाद इजरायल ने इस इलाके में जमकर बमबारी की. इन हवाई हमलों से लेबनान को भारी नुकसान हुआ है. इजरायली सेना के मुताबिक, उसने हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के खिलाफ दबाव बढ़ाते हुए लेबनान में उसके 800 ठिकानों को निशाना बनाकर गोले दागे हैं.

हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर को बनाया निशाना

इजरायल ने इस एयरस्ट्राइक के दौरान हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर को निशाना बनाया है. बताया जा रहा है कि हिजबुल्लाह का सीनियर कमांडर अली कराकी लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगर में था इसी दौरान इजरायल ने इस इलाके में एयरस्ट्राइक की. बता दें कि इससे पहले इजरायल ने पिछले मंगलवार को ही पेजर विस्फोटों से हिजबुल्लाह को हिलाकर रख दिया था.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 24 September 2024 Ka Rashifal: इन राशि के जातकों के लिए दुखदायी रहेगा आज का दिन, जानें अन्य का हाल!

इस पेजर हमलों में भी हिजबुल्लाह के कई आतंकी मारे गए थे. बता दें कि पिछले साल अक्टूबर से लेकर पिछले सप्ताह हुए पेजर हमलों तक लेबनान में करीब 600 लोग मारे गए थे. मरने वालों में ज्यादातर हिजबुल्लाह के ही आतंकी शामिल थे, जबकि 100 से ज्यादा आम लोगों की मौत हुई थी.

दक्षिणी लेबनान छोड़कर भाग रहे लोग

Advertisment

इजरायल के ताजा हमलों के बाद दक्षिणी लेबनान में हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं. लोगों को अब किसी बड़े हमले का डर सताने लगा है. ऐसे में हजारों लोगों ने इस इलाके को छोड़ दिया है. बताया जा रहा है कि लोगों के पलायन करने से लेबनान के दक्षिण से बेरूत के उत्तर की ओर जाने वाले राजमार्ग ट्रैफिक जाम लग गया है. दक्षिण लेबनान से आने वाले लोग राजधानी बेरूत के होटलों में शरण ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: काली मिट्टी की पिच पर खेला जाएगा कानपुर टेस्ट, जानें किसे मिलेगी मदद

प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने रद्द की यूएन की यात्रा

Advertisment

इस बीच लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की अपनी यात्रा रद्द कर दी है और देश में ही रुके हैं. उन्होंने पहले एक बयान जारी कर कहा था कि इजरायली हमले हर मायने में नरसंहार का एक रूप हैं. विदेश मंत्री अब्दुल्ला रशीद बौ हबीब शहर में रुके हैं और लेबनान के लिए फ्रांसीसी विशेष राष्ट्रपति दूत जीन-यवेस ले ड्रियन बेरूत पहुंचे हैं इसलिए कूटनीति अभी भी जारी है.

Israel Attack News Hezbollah Attack World News Lebanon Hezbollah Israel attack
Advertisment
Advertisment