Advertisment

रणबीर कपूर पर जिस ऐप से अवैध कमाई का आरोप, उस Mahadev Betting App का मास्टमाइंड दुबई में गिरफ्तार

Mahadev Betting App Scam: महादेव बेटिंग ऐप के मास्टरमाइंड सौरभ चंद्राकर को दुबई में गिरफ्तार कर लिया गया है. उसे जल्द भारत लाया जाएगा. मामले में रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर जैसे सेलेब्स का नाम भी सामने आया है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Saurabh Chandrakar

Saurabh Chandrakar (File)

Advertisment

Mahadev Betting App Scam: महादेव बेटिंग ऐप मामले (Mahadev Betting App scam) का मास्टरमाइंड सौरभ चंद्राकर (Saurabh Chandrakar ) गिरफ्तार हो गया है. दुबई में चंद्राकर को गिरफ्तार किया गया है. अब उसे भारत लाए जाने की तैयारी शुरू हो गई है. बता दें. ईडी के आग्रह पर इंटरपोल ने उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था. 

सूत्रों की मानें तो महादेव सट्टेबाजी ऐप (Mahadev Betting App) के मुख्य प्रमोटर में शामिल सौरभ को मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के मामले में दुबई में गिरफ्तार किया गया है. इंटरपोल के रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर यह कार्रवाई की गई है. बता दें, रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने के बाद पिछले साल चंद्राकर और दूसरे प्रमोटर रवि उप्पल को दुबई में हिरासत में लिया गया था. अब जल्द से जल्द चंद्राकर को भारत लाने की कवायद शुरू हो गई है. 

यह खबर भी पढ़िए- छोटी सी गलती पड़ जाएगी भारी, अभी सुधार लें यह गलती वरना नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त

यह है ईडी का आरोप, छत्तीसगढ़ के कई अधिकारी-नेता शामिल

ईडी का आरोप है कि महादेव ऑनलाइन बुक गेमिंग और सट्टेबाजी केस की जांच की गई तो छत्तीसगढ़ के विभिन्न अधिकारियों और नेताओं की भागीदारी सामने आई. चंद्रकार और उप्पल छत्तीसगढ़ से ही हैं. ईडी के अनुसार, महादेव ऑनलाइन बुक सट्टेबाजी ऐप एक सिंडिकेट के रूप में काम करता है. यह अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाता है. 

अबतक 11 लोगों पर शिकंजा

ईडी अब तक 11 से लोगों को मामले में गिरफ्तार कर चुकी है. ईडी ने अब तक दो आरोप पत्र भी दायर किए हैं. इनमें दो प्रमोटरों के खिलाफ भी आरोप पत्र हैं. अपराध की अनुमानित राशि छह हजार करोड़ है. ईडी का आरोप है कि चंद्रकार ने फरवरी 2023 में यूएई के रास अल खैमाह में शादी की थी. आयोजन में करीब 200 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. रिश्तेदारों को भारत से यूएई लाने के लिए चंद्राकर ने पर्सनल जेट बुक किए थे. शादी में परफॉर्मेंस के लिए चंद्राकर ने मशहूर हस्तियों को पैसे दिए थे. 

शुरू में लोगों को जिताते थे बाद में सबको हराते थे

Mahadev Betting App ऑनलाइन सट्टेबाजी के लिए बनाया गया था, जिसमें यूजर्स खेलों और चुनावों पर सट्टा लगाते थे। इसे छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा फैलाया गया और इसका संचालन दुबई से Saurabh Chandrakar और रवि उप्पल द्वारा किया जाता था. एप फ्रेंचाइजी मॉडल पर चलाया जाता था, जहां 80% मुनाफा प्रमोटर्स रखते थे. खास बात है कि इस ऐप को ऐसे डिजाइन किया गया था कि यूजर्स पहले जीतते थे और बाद में हारते ही थे. ऐप पर महज 30 फीसदी यूजर्स को ही जिताया जाता था और बाकी 70 प्रतिशत यूजर्स हार जाते थे. मामले में रणवीर कपूर पर भी अवैध पैसे बनाने का आरोप है. और ईडी ने जांच शुरू की है.

यह खबर भी पढ़िए- अब हौगा पैसा ही पैसा…इस स्कीम से कुछ ही साल में डबल हो जाएगा पैसा, अब जानों यह Scheme

महादेव बेटिंग एप का बॉलीवुड कनेक्शन

ऐप से हुी काली कमाई को प्रमोटर फिल्मों और होटल व्यापार में लगाते थे. इस वजह से रवि-सौरभ धीरे-धीरे बॉलीवुड सितारों के साथ उठने-बैठने लगे. शादी में महज परफॉर्मेंस के लिए सौरभ ने 200 रुपये खर्च किए. रिश्तेदारों के साथ-साथ कलाकारों को भी जेट से दुबई बुलाया गया. सौरभ ने 112 करोड़ ऑनलाइन सिर्फ ईवेंट मैनेजमेंट कंपनी (आर-1) को दिए. 42 करोड़ रुपये नकद देकर होटल बुक किया गया था. ईडी ने मामले में बॉलीवुड सेलेब्स रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor), श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor), कपिल शर्मा (Kapil Sharma), हिना खान (Hina Khan) और हुमा कुरैशी (Huma Qureshi) को पूछताछ के लिए बुलाया था.

Ranbir Kapoor Shraddha Kapoor Mahadev Betting App Case Mahadev Betting App Case news Mahadev betting app scam Mahadev betting app news
Advertisment
Advertisment