Advertisment

भारत आए मलेशियाई PM ने कश्मीर पर दिया ऐसा बयान, प्रधानमंत्री मोदी की हुई कूटनीतिक जीत, जल-भुन जाएगा पाकिस्तान!

Malaysia PM Visit to India: मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम इस समय भारत दौरे पर हैं. पीएम अनवर इब्राहिम ने जम्मू-कश्मीर, पाकिस्तान और विवादित उपदेशक जाकिर नाइक को लेकर बड़ी बात कही है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
anwar ibrahim news

मेलेशिया के पीएम अनवर इब्राहिम (Image: Social Media)

Malaysia PM Visit to India: मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम इस समय भारत दौरे पर हैं. पीएम अनवर इब्राहिम ने जम्मू-कश्मीर, पाकिस्तान और विवादित उपदेशक जाकिर नाइक को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने कश्मीर मुद्दे को भारत का घेरलू मामला बताया है. बता दें कि मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने जम्मू-कश्मीर से 370 हटाने जाने को लेकर भारत की कड़ी आलोचना की थी. इसके बाद 2019 में दोनों देशों के संबंधों में खटास आ गई थी. 

Advertisment

भारत-मलेशिया संबंधों की नई शुरुआत 

अब कई सालों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मलेशियाई पीएम अनवर इब्राहिम द्विपक्षीय संबंधों में एक नए चैप्टर की शुरुआत कर रहे हैं. 2022 में मलेशिया के प्रधानमंत्री बनने के बाद अनवर इब्राहिम पहली बार भारत आए हैं. अनवर इब्राहिम का कश्मीर को लेकर रूख शुरू से ही महातिर मोहम्मद से बिल्कुल अलग रहा है, जिसकी तस्दीक उन्होंने एक बार फिर की है.

‘भारत का घेरलू मामला है कश्मीर’

एक हिंदी न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, अनवर इब्राहिम ने कश्मीर मसले को पूरी तरह से भारत का घेरलू मामला बताया है. हमें शांति और सुरक्षा चाहिए और तनाव को कम करने की जरूरत है. साथ ही भारत में अल्पसंख्यको के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि 'जैसा कि भारत को अल्पसंख्यकों के मुद्दे पर मलेशिया से सवाल करने का अधिकार है, उसी तरह हमें भी भारत में धार्मिक और अल्पसंख्यकों को लेकर चिंताएं हैं.' 

ये भी पढ़ें: ट्रेन में युवकों की दबंगई, टिकट मांगने पर बुजुर्ग TTE पर दनादन बरसाए घूंसे, हैरान कर देगा Video!

पीएम मोदी की कूटनीतिक जीत

अनवर इब्राहिम के बयान को विदेशी मामलों के जानकर पीएम मोदी की कूटनीतिक जीत बता रहा हैं, क्योंकि 370 को हटाना मोदी सरकार के बड़े फैसले में से गिना जाता है. जब मलेशिया के पूर्व पीएम महातिर मोहम्मद ने इस मामले में दखल देते हुए भारत सरकार की कड़ी आलोचना की थी, तो भारत ने भी कड़ा स्टैंड अपनाया था, जिसके बाद दोनों के बीच व्यापारिक संबंध प्रभावित हुए थे. वहीं अब मशेलियाई पीएम इब्राहिम के बयान के बाद पाकिस्तान जल भुन जाएगा, क्योंकि वह भी कश्मीर को लेकर अपना विवादित राग अलापता रहता है. 

ये भी पढ़ें: क्या है डिजिटल घोस्ट? सीखो ये तरीका और फिर हो जाओ गायब, ढूंढते ही रह जाएंगे लोग!

जाकिर नाइक को लेकर कही ये बात

Advertisment

विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के भारत प्रत्यर्पण के मसले पर मलेशियाई पीएम अनवर इब्राहिम ने जोर देते हुए कहा कि किसी भी तरह के उल्लंघन का साथ नहीं दिया जाएगा और मलेशिया कानून के शासन का सम्मान करता है. जाकिर नाइक ने मलेशिया में भारत के खिलाफ कभी कुछ नहीं कहा है. जब तक कि जाकिर नाइक कोई समस्या खड़ी नहीं करते या फिर सुरक्षा के लिए खतरा साबित नहीं होते हैं. तब तक हम इस मामले को शांत ही रहने देंगे.

ये भी पढ़ें: Agniveer Loot News: ज्वेलरी शॉप में 50 लाख की लूट, मास्टरमाइंड निकला अग्निवीर, जानिए कैसे रचा पूरा खेल?

‘नाइक मसले पर अपना काम करेगा कानून’

हालांकि, मलेशियाई पीएम इब्राहिम ने जोर देते हुए ये भी साफ किया कि अगर भारत जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण को लेकर कोई ठोस सबूत पेश करता है, तो हम उसका स्वागत करेंगे. इसके बाद कानून अपना काम करेगा.’ जाकिर नाइक पर भारत में भड़काऊ भाषण देने, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप हैं. इसी के चलते भारत मलेशिया से उसके प्रत्यार्पण की मांग कर है. 2016 में भारत से भाग जाने के बाद जाकिर नाइक 2018 से मलेशिया में शरण लिए हुए है.

ये भी पढ़ें: Bharat Bandh Protest: आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में SC-ST, भारत बंद पर जबरदस्त 'हल्ला', अब आगे क्या?

INDIA India Malaysia Relations Malaysian PM on Jammu Kashmir Narendra Modi Malaysia PM Anwar Ibrahim pakistan
Advertisment
Advertisment