Advertisment

War: इस्राइल-हमास युद्ध में अब तक 40 हजार से अधिक फलस्तीनियों की मौत, कतर में शांति प्रस्ताव पर हो रही चर्चा

इस्राइल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है, युद्ध में अब तक 40 हजार से अधिक फलस्तीनी मारे जा चुके हैं. इस बीच एक नए दौर की शांति वार्ता भी शुरू हो गई है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
israel hamas

इस्राइल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है. इस्राइली हमलों में अब तक 40 हजार से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो गई है. इस बीच व्हाइट हाउस ने बताया कि इस्राइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को रोकने के के लिए शांति वार्ता का एक नया दौर शुरू हुआ है. दोहा में चल रहा शांति वार्ता का नया दौर शुक्रवार तक चल सकता है. वार्ता में बंधकों की रिहाई को भी सुनिश्चित किया जाएगा, जिससे महीनों ने हमास के चंगुल में फंसे इस्राइली और अमेरिकी लोग रिहा होकर अपने परिजनों के पास लौट सकें. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- ISRO EOS-08: इसरो आज फिर रचेगा इतिहास, ईओएस-08 की करेगा लॉन्चिंग, जानें क्या होगा फायदा?

israel hamas

फलस्तीन के एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को हुई बैठक में हमास भाग नहीं लेगा. हालांकि, हमास के वरिष्ठ अधिकारी, जो कतर में रहते हैं, वे मध्यस्थों के साथ किसी भी प्रस्ताव पर चर्चा करने को तैयार हैं. बता दें, गाजा में अगर संघर्ष विराम होता है तो क्षेत्र में मिडिल-ईस्ट में तनाव कम होगा. युद्ध में हिजबुल्लाह और ईरान की एंट्री की भी आशंका है, क्योंकि इससे युद्ध और बढ़ सकता है. अमेरिका ने भी साफ कर दिया है कि अगर ईरान युद्ध में कूदता है तो हम भी युद्ध में खुलकर इस्राइल का समर्थन करेंगे. 

यह भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली और हिमाचल-उत्तराखंड सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, समुद्री क्षेत्रों के मछुआरों को IMD की सलाह

बैठक में यह प्रस्ताव

नए दौर की शांति वार्ता के लिए तीन महीने की मेहनत लगी है. कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल अंसारी ने बताया कि युद्ध विराम के लिए अभी बाततीच जारी है. इसमें प्रस्ताव है कि हमास द्वारा बंदी बनाए गए लोगों की रिहाई सुनिश्चित की जाएगी. इसके अलावा प्रस्ताव है कि इस्राइल गाजा सहित अन्य फलस्तीनी इलाकों से अपनी सेना की वापसी करेगा और इस्राइली जेलों में बंद हमास के लड़ाकों को रिहा किया जाएगा. 

israel hamas

यह भी पढ़ें- Earthquake Today: 6.3 तीव्रता के भूकंप से कांपा ताइवान, 24 घंटे के भीतर दूसरी बार हिली देश की धरती

कतर की मीडिया एजेंसी ने अंसारी के हवाले से कहा कि सभी मध्यस्थ क्षेत्र में शांति के प्रयासों को लागू करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं. वार्ता के सफल होने से मानवीय सहायता को हम बेहतर तरीके से फलस्तीनी क्षेत्र में पहुंचा सकते हैं. 

Advertisment

पढ़ें पूरी खबर- PM की स्पीच में सेक्युलर-कम्युनल जैसे शब्दों की गूंज, जानिए इनका मतलब, मोदी के बयान पर सियासी हंगामा क्यों?

Israel hamas News Israel hamas Israel Hamas Latest News Israel Hamas conflict
Advertisment
Advertisment