Advertisment

Bangladesh Crisis : बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ हत्या समेत 49 केस दर्ज, लगाए गए गंभीर आरोप

बांग्लादेश में तख्तापलट होने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत में शरण ली हैं. वहीं, बंग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार का गठन किया गया है

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Former PM Sheikh Hasina

Former PM Sheikh Hasina (NN)

बांग्लादेश में तख्तापलट होने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत में शरण ली हैं. वहीं, बंग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार का गठन किया गया है, जिसने सत्ता परिवर्तन के बाद पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना और उनके सहयोगियों के खिलाफ कई गंभीर आरोप लगाए हैं.

Advertisment

दर्ज हुए अब तक 49 मामले

अवामी लीग की अध्यक्ष शेख हसीना और उनके सहयोगियों के खिलाफ अब तक 49 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. साथ ही उनके खिलाफ 7 मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार, एक किडनैपिंग और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के जुलूस पर हमले के आरोपों में भी मामले दर्ज किए गए हैं.

लगातार हो रहे हैं दर्ज केस

Advertisment

डेली स्टार अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, शेख हसीना और उनके पूर्व कैबिनेट सदस्यों के खिलाफ ताजा पांच हत्या के मामले गुरुवार को दर्ज किए गए. इनमें से तीन मामले ढाका में दर्ज हुए, जबकि अन्य दो मामले नरसिंगडी और बोगुरा में दर्ज किए गए हैं. ये कानूनी कार्रवाई ऐसे समय में हो रही है जब शेख हसीना और उनके पूर्व कैबिनेट सहयोगियों लगभग देश से फरार हैं.

ये भी पढ़ें- शांति वार्ता और युद्धविराम की चर्चाओं के बीच हिजबुल्लाह ने इस्राइल पर किया हमला, 50 मिसाइल दागकर मचाई तबाही

बांग्लादेश की राजनीतिक किस दिशा में?

Advertisment

भारत में शरण लेने के बाद भी शेख हसीना की स्थिति कठिन बनी हुई है और उनके खिलाफ बढ़ते कानूनी मामलों ने उन्हें और अधिक चिंतित कर दिया है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय में इस घटनाक्रम को लेकर बढ़ती चिंता देखी जा रही है और यह देखना बाकी है कि आने वाले दिनों में बांग्लादेश की राजनीतिक स्थिति किस दिशा में जाती है.

ये भी पढ़ें- बांग्लादेशी हिंदुओं की चीख रूह कंपा देगी, महिलाओं को घर में बंद करके कट्टरपंथी लांघ रहे जुल्म की सीमा

दुनिया की नजरें बंग्लादेश पर

Advertisment

शेख हसीना पर लगे आरोपों की गंभीरता और उनके खिलाफ बढ़ते मामलों के चलते यह स्पष्ट है कि बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता का दौर जारी रहेगा. भारतीय सरकार की ओर से इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन यह स्पष्ट है कि बांग्लादेश की राजनीतिक स्थिति पर दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं.

Bangladesh Crisis Update Bangladesh Bangladesh Crisis News Bangladesh Crisis Attack on Sheikh Hasina
Advertisment
Advertisment