Advertisment

Nepal New Banknotes: नेपाल ने नए नोट में दिखाए ये भारतीय इलाके, क्या फिर बढ़ेगा दोनों देशों में सीमा विवाद?

Nepal New Banknotes: नेपाल ने भारत के साथ विवादित क्षेत्रों को दर्शाने वाले नए बैंक नोट जारी करेगा. अब सवाल ये है कि नए नोट के बाद क्या नेपाल और भारत के बीच फिर सीमा विवाद बढ़ेगा? 

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Nepal New Note

नए नेपाली नोट को लेकर विवाद (Image: Social Media)

Nepal New Banknotes:

Advertisment

 

क नोट जारी करेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल ने इन नोटों को छापना शुरू कर दिया है. इन नेपाली नोटों में कुछ भारतीय इलाकों को छापा जाएगी. नेपाल के सेंट्रल बैंक नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) के संयुक्त प्रवक्ता दिलीराम ने बारे में अहम जानकारी दी है. अब सवाल ये है कि नए नोट के बाद क्या नेपाल और भारत के बीच फिर सीमा विवाद बढ़ेगा? 

एक साल के भीतर आएंगे ये नोट

ऐसी उम्मीद जताई जा रही हैं कि नेपाल ने इन नोटों को एक साल के भीतर जारी कर देगा. इन नोटों की छपाई का काम बड़ी ही तेजी के साथ जारी है. नए और अपडेट किए गए बैंक नोटों का ऑर्डर 3 मई को तत्कालीन प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के नेतृत्व वाली नेपाल की कैबिनेट के फैसले के बाद आया.

ये भी पढ़ें: Deepfake की चपेट में 500 कॉलेज, सैकड़ों छात्राओं की फैलाईं ‘वैसी’ तस्वीरें, पूरे कांड को जान हिल जाएंगे आप!

नोट में दिखाए ये भारतीय इलाके

नेपाल ने अपने नए बैंक नोटों में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा भारतीय इलाकों को अपने क्षेत्रों के रूप में दर्शाया है. नए बैंक नोटों की छपाई 6 महीने से एक साल में पूरी हो जाएगी. दिलीराम ने आगे बताया कि टेंडर के बाद छपाई की प्रक्रिया शुरू हो गई. नेपाली नोट इंडोनेशिया, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और अन्य देशों में छापे जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि बैंक 100 रुपये का नोट छापेगा. 

ये भी पढ़ें: Big Scam: 2200 करोड़ के स्कैम से हिल गया देश! जानें- कौन है 22 साल का स्कैमर?

Advertisment

नोट पर भारत ने जताई आपत्ति

नेपाल सरकार ने जब यह नोट छापने का फैसला लिया, तब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आपत्ति जताई थी. भारत लगातार इस नोट को लेकर अपना विरोध जता रहा है. भारत कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को अपने इलाके बताता है. इससे पहले भी नेपाल इन इलाकों पर अपना दावा कर चुका है. मई 2020 में केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली नेपाल सरकार ने लिपुलेश, कालापानी और लिंपियाधुरा को अपना बताते हुए देश के नए पॉलिटिकल मैप को लॉन्च किया था.

ये भी पढ़ें: Altitude Sickness: क्या है एल्टिट्यूड सिकनेस, जिसने ली नोएडा के युवक की जान, जानिए कितनी खतरनाक ये बीमारी?

नेपाल संग बढ़ेगा सीमा विवाद?

तब नए नक्शे को नेपाली संसद ने औपचारिक रूप से मंजूरी दी थी. हालांकि भारत ने पूरजोर तरीके से आपत्ति जताई थी. इसके बाद नेपाल ने सभी आधिकारिक डॉक्यूमेंट्स से नए नक्शे को बदलते हुए पुराने नक्शे को बहाल किया था. भारत का कहना है कि लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा सही मायने में उसके इलाके हैं. बता दें कि दोनों देशों के बीच इन इलाकों को लेकर सालों से विवाद चल आ रहा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर नेपाल समय रहते इन नोटों को लेकर जरूरी कदम नहीं उठाता है, तो भारत के साथ उसका सीमा विवाद होना तय है.   

ये भी पढ़ें: Tripura Peace Deal: क्या हैं NLFT और ATTF, जिन्होंने शांति समझौते पर किए साइन, रंग लगाई शाह की रणनीति

India-Nepal Relations India Nepal Dispute India-Nepal India Nepal Border Latest News Nepal New Banknotes India-Nepal Border Dispute India Nepal border India Nepal Relation
Advertisment