Advertisment

दुनिया भर में 11,500 उड़ानें रद्द, इन वजहों से फंसे यात्री

फ्लाइट ट्रैकर फ्लाइटअवेयर के अनुसार, सोमवार को लगभग 3,000 उड़ानें रद्द कर दी गईं और मंगलवार को 1,100 और उड़ानें रद्द कर दी गईं.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
11,500 Flights Cancelled Worldwide

11,500 Flights Cancelled Worldwide( Photo Credit : File Photo)

Flights Cancelled : ओमीक्रॉन (Omicron) के बढ़ते मामलों के बीच अब हवाई यात्रा भी प्रभावित हो रही है. इन दिनों दुनियाभर में उड़ानें रद्द होने से विमान यात्रियों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खासकर उन लोगों को जो क्रिसमस के बाद छुट्टी के अवकाश से लौट रहे थे. यह भी अलग-अलग जगह फंसे हुए हैं. शुक्रवार से दुनिया भर में करीब 11,500 उड़ानें रद्द (Flights Cancelled) कर दी गई हैं. कोविड-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) का खतरा पूरी दुनिया में लगातार बढ़ता जा रहा है. ओमीक्रोन से कई देशों की अर्थव्यवस्था काफी प्रभावित हो रही है. कोविड-19 मामले यूरोप और कई अमेरिकी राज्यों में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : क्रिसमस और न्यू ईयर के सेलिब्रेशन पर कितना होगा कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन का असर ?

कई एयरलाइंस कंपनियों ने कहा है कि ओमीक्रॉन के लगातार बढ़ रहे मामलों की वजह से कर्मचारियों की कमी हो गई है जिसका प्रभाव दुनियाभर में पड़ रहा है. फ्लाइट ट्रैकर फ्लाइटअवेयर के अनुसार, सोमवार को लगभग 3,000 उड़ानें रद्द कर दी गईं और मंगलवार को 1,100 और उड़ानें रद्द कर दी गईं. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (US Centers For Disease Control And Prevention) ने सोमवार को कोविड-19 मामलों को लिए आइसोलेशन की अवधि को 10 से 5 दिनों तक आधा कर दिया है. अमेरिका में मामले जनवरी में रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. इस बीच अमेरिका में टीकाकरण और टेस्टिंग को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, घबराने की जरूरत नहीं

Advertisment

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कहा कि कुछ अमेरिकी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ सकती है, हालांकि उन्होंने कहा कि देश आम तौर पर ताजा उछाल से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार है और अमेरिकियों को घबराने की जरूरत नहीं है. राज्य के राज्यपालों और प्रमुख स्वास्थ्य सलाहकारों के साथ एक वर्चुअल बैठक में बिडेन ने जोर देकर कहा कि ओमीक्रॉन के तेजी से प्रसार का इस साल कोविड-19 या डेल्टा संस्करण के शुरुआती प्रकोप के समान प्रभाव नहीं होगा. बाइडेन ने कहा, ओमीक्रॉ़न चिंता का एक स्रोत जरूर है, लेकिन घबराहट की कोई जरूरत नहीं है. अमेरिका दुनिया के सबसे अधिक प्रभावित देशों में शामिल हैं. अब तक कोरोना महामारी की वजह से करीब 8 लाख 16 हजार लोग जान गंवा चुके हैं. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • ओमीक्रॉन के बढ़ते केस की वजह से कर्मचारियों की किल्लत
  • विमान रद्द होने से कई विमान यात्री बीच में फंसे
  • क्रिसमस के बाद से ही की जा रही हैं उड़ानें रद्द
covid surge जो बाइडेन corona World News New York President Joe Biden कोविड कोरोना omicron ओमीक्रॉन COVID America 11500 Flights Cancelled Europe न्यूयॉर्क Flight Cancelled 11500 विमान रद्द अमेरिका
Advertisment
Advertisment