Advertisment

माली में दो हेलीकॉप्टरों के बीच टक्कर, 13 सैनिकों की मौत, जेहादियाें के खिलाफ अभियान में हादसा

माली में इस्लामी चरमपंथियों के खिलाफ अभियान चलाने के क्रम में दो हेलीकॉप्टरों के बीच हुई टक्कर में 13 फ्रांसीसी सैनिकों की मौत हो गई.

author-image
Drigraj Madheshia
एडिट
New Update
माली में दो हेलीकॉप्टरों के बीच टक्कर, 13 सैनिकों की मौत, जेहादियाें के खिलाफ अभियान में हादसा

माली में हादसा( Photo Credit : फाइल)

माली में इस्लामी चरमपंथियों के खिलाफ अभियान चलाने के क्रम में दो हेलीकॉप्टरों के बीच हुई टक्कर में 13 फ्रांसीसी सैनिकों की मौत हो गई. फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मैक्रों ने सोमवार को हुई इस दुर्घटना पर “गहरा शोक’’ प्रकट किया जो संघर्ष अभियान के दौरान हुई थी. एक लिखित बयान में, उन्होंने फ्रांस की सेना के लिए अपना समर्थन जाहिर किया और साहेल क्षेत्र में लगातार बने हुए इस्लामी भय का मुकाबला कर रहे “फ्रांस के सैनिकों के साहस” पर जोर दिया.

Advertisment

बयान में दुर्घटना के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई. फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने कहा कि दुर्घटना किन परिस्थितियों में हुई, यह पता लगाने के लिए जांच शुरू की गई है. पश्चिम और मध्य एशिया में चलाए जा रहे अभियान में 4,500 कर्मी शामिल हैं और यह विदेश में चलाया जा रहा फ्रांस का सबसे बड़ा सैन्य मिशन है.

Advertisment

माली में चरमपंथी हमलों में अचानक हुई वृद्धि ने पिछले दो माह में 100 से अधिक स्थानीय सैनिकों की जान ले ली. इस्लामिक स्टेट समूह अक्सर इन हमलों की जिम्मेदारी लेता रहा है. अमेरिका ने कहा था कि पश्चिम अफ्रीका का साहेल क्षेत्र आईएस और अन्य चरमपंथी समूहों के खिलाफ जंग में एक उभरता हुआ मोर्चा है. आईएस सरगना अबु बकर अल बगदादी ने इस साल अपनी मौत से पहले माली और पड़ोसी बुर्किना फासो में वफादारी निभाने के लिए इन चरमपंथियों को बधाई दी थी. 

Advertisment

Source : Bhasha

Mali helicopter
Advertisment
Advertisment