Advertisment

यमन : हुदयदाह में 24 घंटे में संघर्ष के दौरान 150 लोगों की मौत

यमन के मुख्य बंदरगाह नगर हुदयदाह में पिछले 24 घंटों में संघर्ष के दौरान कम से कम 150 लोगों की मौत हो गई.

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
यमन : हुदयदाह में 24 घंटे में संघर्ष के दौरान 150 लोगों की मौत

यमन में 24 घंटों के दौरान 150 लोगों की मौत (सांकेतिक तस्वीर)

यमन के मुख्य बंदरगाह नगर हुदयदाह में पिछले 24 घंटों में संघर्ष के दौरान कम से कम 150 लोगों की मौत हो गई. चिकित्सकों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इस बीच ब्रिटेन के शीर्ष राजनयिक ने संघर्षविराम के अंतरराष्ट्रीय आह्वान को बल देने के लिए खाड़ी देश का दौरा किया.

Advertisment

सऊदी अरब नीत गठबंधन के सहयोग से सरकार समर्थक लड़ाके सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण लाल सागर स्थित शहर से ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों को खदेड़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. इस शहर की गोदी (डॉक) उन एक करोड़ 40 लाख यमन वासियों की जीवन रेखा है जो भुखमरी के कगार पर हैं.

संघर्षविराम की संभावना पर पूछे जाने पर गठबंधन के एक प्रवक्ता ने रियाद में संवाददाताओं से कहा कि, 'अभियान अब भी जारी है.' साथ ही उन्होंने कहा कि इसका मकसद विद्रोहियों को बातचीत की मेज तक लाना है.

हुदयदाह के एक निवासी ने सोमवार शाम तक शहर के आस-पास जारी संघर्ष के कम होने की बात कही थी लेकिन संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने चेताया है कि अगर बंदरगाह नष्ट होता है तो संभवत: 'आपात स्थिति' पैदा हो सकती है.

Advertisment

उन्होंने कहा, 'यह लड़ाई रुकनी ही चाहिए, एक राजनीतिक चर्चा शुरू होनी चाहिए और अगले साल बेहद बुरी स्थिति से बचने के लिए हमें बड़े पैमाने पर मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए तैयार रहना चाहिए.'

और पढ़ें : 2018 में भारत पर बढ़ गए हैं साइबर हमले, अमेरिका और चीन समेत यह मित्र देश भी शामिल

सरकार समर्थक गठबंधन के एक सैन्य सूत्र ने बताया कि विद्रोहियों ने बंदरगाह की ओर बढ़ने के मकसद से बड़े पैमाने पर हमला करने की योजना बनाई थी. यह बंदरगाह 2014 से विद्रोहियों के नियंत्रण में है.

Advertisment

Source : PTI

सऊदी अरब Saudi Arabia yemen crisis britain War यमन संकट हुदयदाह Yemen Yemen battle Hodeida यमन
Advertisment
Advertisment