Advertisment

नेपाल में आई बाढ़ से पिछले 24 घंटे में 31 की मौत, 43 लापता, 500 से अधिक विस्थापित

नेपाल (Nepal Landslide) में भारी बारिश (Heavy Rain) की वजह से आई बाढ़ ने तबाही मचाई है. बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई है. 24 लोग लापता बताए जा रहे हैं.

author-image
Kuldeep Singh
एडिट
New Update
Landslide

नेपाल में लैंडस्लाइड से 21 लोगों की मौत( Photo Credit : न्यूज नेशन)

नेपाल (Nepal Landslide) में भारी बारिश (Heavy Rain) की वजह से आई बाढ़ ने तबाही मचाई है. बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई है. 43 लोग लापता बताए जा रहे हैं. पिछले दो दिनों से मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण नेपाल में भारी बारिश हो रही है. पिछले 24 घंटे में हुई भीषण वर्षा के कारण देश का पूर्वी और पश्चिमी हिस्सा बाढ़ की चपेट में आ गया है. बाढ़ के कारण करीब तीन दर्जन लोगों की मौत की खबर है.  

Advertisment

नेपाल के गृह मंत्रालय ने बुधवार सुबह तक 31 लोगों के मौत की पुष्टि कर दी है जबकि अभी भी 43 लोगों के लापता होने की जानकारी दी गई है. नेपाल के पूर्वी हिस्से में ही सिर्फ 22 लोगों की मौत हो गई है. कई जगह भूस्खलन के कारण दर्जनों लोगों के उसमें फंसे होने की भी जानकारी मिल रही है. गृहमंत्रालय के अधिकारी ने बताया है कि अब तक 500 से अधिक परिवार विस्थापित हो गए हैं जिनके राहत को लेकर सरकार काम कर रही है. 

बाढ में फंसे लोगों का नेपाली सेना, नेपाल पुलिस और सशस्त्र प्रहरी के द्वारा बचाव तथा उद्धार का काम किया जा रहा है. दूरदराज के इलाकों में फंसे लोगों को सेना की हेलीकॉप्टर से बचाने का प्रयास किया जा रहा है. शहरों में सेना और पुलिस की मदत से बाढ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने का प्रयास किया जा रहा है. बाढ़ के कारण कई सडकों को काफी नुकसान हुआ है. पश्चिमी नेपाल को जोडने वाला राजमार्ग बाढ की चपेट में आने से ध्वस्त हो गया है. भारतीय सीमा से सटे विराटनगर विमानस्थल पूरी तरह जलमग्न होने के कारण सभी उडानों को रद्द कर दिया गया है. कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर आ गया है.

Source : Punit K Pushkar

nepal landslides Nepal Floods Landslides in Nepal
Advertisment
Advertisment