Advertisment

यमन के समुद्री क्षेत्र में नाव डूबने से 49 लोगों की मौत, 140 से ज्यादा लापता

शरणार्थियों और प्रवासियों से भरी एक नाव समुद्र में डूब गई, जिससे 49 लोगों की जान चली गई. वहीं, 140 लोगों की अब तक पहचान नहीं हो पाई है.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
sea   sinking death boat

फाइल फोटो( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

हॉर्न ऑफ अफ्रीका से यमन जा रहे शरणार्थियों और प्रवासियों से भरी एक नाव समुद्र में डूब गई, जिससे 49 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. 140 लोग अभी भी लापता हैं. अल जजीरा ने यूएन इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन को जानकारी दी है कि नाव सोमवार को पलट गई. जहाज पर लगभग 260 लोग सवार थे, जिनमें से अधिकांश इथियोपिया और सोमालिया से थे. जानकारी के मुताबिक, ये सभी यमन पहुंचने के लिए सोमालिया के उत्तरी तट से अदन की खाड़ी पार कर निकले थे.

Advertisment

लगातक डूबने की आ रही हैं खबरें

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हॉर्न ऑफ अफ्रीका और पूर्वी अफ्रीका के शरणार्थियों और प्रवासियों को यमन से सऊदी अरब और क्षेत्र के अन्य क्षेत्रों तक की खतरनाक यात्रा का सामना करना पड़ता है. ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन ने जानकारी दी है कि अब तक 71 लोगों को बचाया जा चुका है. जिसमें 8 लोगों का इलाज चल रहा है.

ये भी बताया गया कि मरने वालों में 6 बच्चे और 31 महिलाएं शामिल हैं. आपको बता दें कि यह पहला ऐसा मामला नहीं है.अभी कुछ दिन पहले, अप्रैल महीने में, यमन पहुंचने की कोशिश कर रहे जहाज जिबूती के तट पर डूब गए, जिससे 62 लोगों की जान चली गई थी. 

Advertisment

ये भी पढ़ें- रूस की वोल्खोव नदी में डूबे चार भारतीय छात्र, नोवगोरोड स्टेट यूनिवर्सिटी में कर रहे थे मेडिकल की पढ़ाई

यूके और यूएस के निशाने पर यमन

ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन ने कहा कि अब तक इस मार्ग पर कम से कम 1860 लोग मारे गए हैं या लापता ह गए हैं. आपको बता दें कि यमन में करीब एक दशक से चल रहे युद्ध के असर के बावजुद भी  शरणार्थी और प्रवासी जैसे लोग इस रास्ते से ही जा रहे हैं.

Advertisment

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कई महीनों से ईरान समर्थित हौथियो अदन की खाड़ी में वाणिज्यिक और सैन्य जहाजों पर हमला कर रहे हैं और इजराइल से गाजा पर युद्ध खत्म करने की मांग कर रहे हैं, जिसके जवाब में अमेरिका और ब्रिटेन ने अंतरराष्ट्रीय हित में प्रतिक्रिया दी है. यमन के ऊपर कई हवाई हमले किए हैं. 

ये भी पढ़ें- सेना में भर्ती के लिए नहीं मिल रहे जवान, 69,000 जवानों जरूरत, विदेशी कर सकते हैं आवेदन  

Source : News Nation Bureau

IOM World News Yemen International Organization for Migration Horn of Africa Yemen
Advertisment
Advertisment