Advertisment

पाकिस्तान में भी कोरोना पसार रहा तेजी से पैर, सोमवार को लॉकडाउन पर फैसला

पाकिस्तान (pakistan) में कोरोना वायरस (CoronaVirus) संक्रमण के मामले बढ़ कर 4970 हो गए हैं. देश में लॉकडाउन को जारी रखने या पाबंदियों में ढील देने पर सोमवार को निर्णय किया जाएगा.

author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
imran khan

इमरान खान( Photo Credit : फाइल फोटो)

पाकिस्तान (pakistan) में कोरोना वायरस (CoronaVirus) संक्रमण के मामले बढ़ कर 4970 हो गए हैं. देश में लॉकडाउन को जारी रखने या पाबंदियों में ढील देने पर सोमवार को निर्णय किया जाएगा. योजना एवं विकास मंत्री असद उमर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान कोविड-19 पर राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक के बाद इस पर निर्णय करेंगे. समिति में सभी प्रांतों और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं.

Advertisment

उमर ने कहा, ‘हम लॉकडाउन (Lockdown) पर राष्ट्रीय निर्णय करेंगे.’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रव्यापी बंद के कारण देश को करीब 1400 से 1500 अरब रुपये का नुकसान होगा. स्वास्थ्य पर प्रधानमंत्री के सलाहकार डॉ. जफर मिर्जा ने कहा कि पाकिस्तान में पूर्वानुमान से कम संख्या है लेकिन लोगों को इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और पाबंदियों का पालन करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें:ब्रिटेन में कोरोना से 917 और की मौत, गृह मंत्री ने लोगों से नियमों का पालन करने को कहा

Advertisment

उन्होंने कहा, ‘हल्के में लेना भूल होगी.’ उन्होंने चेतावनी दी कि अगर पाबंदियों में ढील दी गई और लोगों ने सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया तो कोरोना वायरस के कारण मामलों में तेजी से बढ़ोतरी होगी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने अपनी बेवसाइट पर जानकारी दी कि बुरी तरह प्रभावित पंजाब में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 2414 ,सिंध में 1,318 ,खैबर-पख्तुनख्वा में 656 ,बलूचिस्तान में 220 ,गिलगित-बाल्टिस्तान में 215 ,इस्लामाबाद में 113 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 34 हो गए हैं. 

और पढ़ें:सीएम नीतीश कुमार ने कोरोना मरीजों के संपर्क वाले क्षेत्रों में जांच के दिए आदेश, कही ये बात

इस बीच चीन पाकिस्तान की सहायता के लिए और चिकित्सा सामग्री भेज रहा है. चीन में पाकिस्तान की राजदूत नगमाना हाशमी ने बताया कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का विशेष विमान चीन से चिकित्सा से जुड़े सामान ले कर आ रहा है. दो दिन में यह दूसरा विमान है जो चिकित्सा सहायता ले कर आ रहा है. हाशमी ने ट्वीट किया,‘‘पीआईए का विशेष विमान 50 वेंटिलेटर, पीपीई और अन्य उपकरण ले कर चेंग्दू से इस्लामाबाद के लिए आज रवाना हो गया.’’ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को अधिकारियों के साथ एक बैठक करके अन्य देशों में फंसे अपने 40,000 नागरिकों को वापस लाने के तरीकों पर विचार विमर्श किया. 

pakistan lockdown imran government
Advertisment
Advertisment