Advertisment

अमेरिका में अब तक 5 करोड़ 87 लाख ने किया मतदान, परिणाम में देरी संभव

मेल के जरिए मतदान की अप्रत्याशित संख्या ने परिणाम जारी होने में विलंब की संभावनाएं बढ़ा दी हैं क्योंकि मतों की गिनती तीन नवंबर से ज्यादा समय तक खिंच सकती हैं.

author-image
Nihar Saxena
New Update
American Presidential Elections 2020

रिकॉर्ड पोस्टल मतों से परिणाम में देरी संभव.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

अमेरिका में 2020 के राष्ट्रपति चुनाव (American Presidential Elections 2020) में अब तक पांच करोड़ 87 लाख से ज्यादा लोग मतदान कर चुके हैं और यह संख्या 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के शुरुआती मतदान से ज्यादा है. मेल के जरिए मतदान की अप्रत्याशित संख्या ने परिणाम जारी होने में विलंब की संभावनाएं बढ़ा दी हैं क्योंकि मतों की गिनती तीन नवंबर से ज्यादा समय तक खिंच सकती हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि अब तक जो मतदान हुआ है, इनमें से 54 फीसद मतदान बेहद कड़े मुकाबले वाले राज्यों में हुआ है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः चीन और पाक से युद्ध के लिए पीएम ने चुन ली है तारीख : स्वतंत्र देव सिंह

50 राज्यों का आंकड़ा

सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में अमेरिका के एडिसन रिसर्च और कैटलिस्ट के सर्वेक्षणों के आंकड़ों के हवाले से बताया है कि सर्वेक्षण का हिस्सा रहे 50 राज्यों और वाशिंगटन डीसी में अब तक 5 करोड़ 87 लाख लोगों ने मतदान किया है और मतदान के लिए अभी नौ दिन बाकी है. आंकड़े में बताया गया है कि 2016 में इस अवधि में पांच करोड़ 83 लाख लोगों ने मतदान किया था. उस साल राष्ट्रपति चुनाव के लिए जो कुल मतदान हुआ था उसमें से 42 फीसदी शुरुआती मतदान था.

यह भी पढ़ेंः कोयला घोटाला में पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप रे को 3 साल की सजा

Advertisment

3 नवंबर तक परिणाम जारी करने पर संशय

सीएनएन की एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया है कि मेल के जरिए अप्रत्याशित संख्या में मतदान के बाद भी ऐसी संभावना है कि चुनाव परिणाम की अंतिम घोषणा तीन नवंबर रात तक भी न हो पाए. सीएनएन ने मीडिया विशेषज्ञों के हवाले से बताया है कि वोटों की गिनती तीन नवंबर रात से भी ज्यादा समय अगली सुबह या फिर अगले दोपहर तक या उससे भी ज्यादा समय तक खिंच सकती है. वहीं टेक्सास में 13 अक्टूबर से अब तक बड़ी संख्या में लोगों ने मतदान किया है और विशेषज्ञों का अनुमान है कि मतों की संख्या के मामले में राज्य में इस शताब्दी में यहां हुआ मतदान अब तक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकता है. 

president-donald-trump Postal Ballot नवंबर परिणाम एमपी-उपचुनाव-2020 joe-biden American Presidential Elections 2020 Result पोस्टल मत US Presidential Election 2020 जो बिडेन डोनाल्ड ट्रंप
Advertisment
Advertisment