Advertisment

Israel Hamas War: इजरायल की लिस्ट में मोस्ट वांटेड हमास कमांडर सिनवार, आतंकी हमले का था मास्टमाइंड

Israel Hamas War: इजरायली सैनिक गिलाद शालित के एवज में कैदियों की अदला-बदली में याह्या सिनवार 2011 में रिहा कर दिया गया था. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Yahya Sinwar

Yahya Sinwar ( Photo Credit : social media)

Israel Hamas War: इजरायल एक सप्ताह पहले देश पर हुए बड़े आतंकी हमले के मास्टरमाइंट की खोज में लगा है. इस दौरान उसने तीन बड़े हमास के कमांडरों को ढेर कर दिया है. मगर अभी भी एक बड़े कमांडर की तलाश जारी है. हमास का शीर्ष कमांडर याह्या सिनवार का पता लगाने की कोशिश हो रही है. इजरायल का वादा है कि जल्द उसका खात्मा होगा. अमेरिका की ओर से भी सिनवार नामित आतंकवादियों में गिना जाता है. इस 60 वर्षीय हमास नेता को पहले इजरायल ने कई बार पकड़ा है. वह 24 साल तक इजरायली की जेल में बंद रहा है. इजरायली सैनिक गिलाद शालित के एवज में कैदियों की अदला-बदली में याह्या सिनवार 2011 में रिहा कर दिया गया था. 

Advertisment

बताया जा रहा है कि इस हमले के मास्टमाइंड वही था, जिसमें 1300 इजरायलियों की हत्या कर दी गई. 1973 में योम किप्पुर युद्ध के बाद इस हमले को सबसे ज्यादा घातक बताया गया. इजरायली सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट के अनुसार, ‘याह्या सिनवार बुराई का प्रतीक हे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि वह इजरायल पर हमास की इस क्रूरता के पीछे था. जिस तरह से अमेरिका में 9/11 हमले का ओसामा बिन लादेन था. उसी तरह याह्या सिनवार इस हमले संलिप्त था. 

इजरायल का सहयोगी होने पर की हत्या 

मीडिया रिपोर्ट में इजरायली डिफेंस फोर्सेज के प्रवक्ता का कहना है कि उसने अपना करियर फिलिस्तीनियों की हत्या करके बनाया. उसने यह हत्या इजरायल का सहयोगी होने पर की थी. सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि इजरायली सैनिक तब तक चैन से नहीं रहने वाले हैं जब तक उसे ढूंढकर मार न दिया जाए. 

Advertisment

इजरायल ने हमास के 3 शीर्ष कमांडरों को​ किया ढेर

इजरायल की सेना ने शनिवार को कहा कि उसने हमास के दो कमांडरों को मार डाला. दोनों ही इजरायल में सीमा पार घातक हिंसा के पीछे थे. सेना के अनुसार, उसने ​​अबू मेराद ढेर कर दिया. वह हमास की हवाई सेना प्रमुख बताया गया था. वहीं दूसरे कंपनी कमांडर अली कादी को मार ​डाला. आज इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने हमास के एक और जनरल को मारने का दावा किया है. वह 7 अक्टूबर के हमले का मास्टरमाइंड बताया गया था. 

Source : News Nation Bureau

Ismail Haniyeh newsnation Israel Attack on Hamas Israel Defense Forces Mohammed Deif newsnationtv Israel Vows to Kill Yahya Sinwar
Advertisment
Advertisment