Advertisment

फिलीपीन में तूफान से 7 लोगों की मौत, कई घर क्षतिग्रस्त

फिलीपीन के पूर्वी हिस्से में रविवार को भयानक तूफान आया जिसमें कम से कम सात लोगों की मौत हो गयी और कई घर क्षतिग्रस्त हो गये. तूफान के दौरान हवा की गति बहुत तेज थी.

author-image
nitu pandey
New Update
storm

प्रतीकात्मक फोटो( Photo Credit : फाइल फोटो)

फिलीपीन के पूर्वी हिस्से में रविवार को भयानक तूफान आया जिसमें कम से कम सात लोगों की मौत हो गयी और कई घर क्षतिग्रस्त हो गये. तूफान के दौरान हवा की गति बहुत तेज थी. इसके बाद यह कमजोर पड़ने के बाद राजधानी मनीला की ओर बढ़ गया. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी . अधिकारियों ने बताया कि तूफान के दृष्टिगत मनीला के मुख्य हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया था. तूफान गोनी आज सुबह द्वीपीय प्रांत कटनडुआनिस पहुंचा . इस दौरान हवा की गति 225 किलोमीटर प्रति घंटे की थी और हवा का झोंका 280 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच गया. यह तूफान बाद में मनाली समेत घनी आबादी वाले पश्चिम एवं बारिश प्रभावित प्रांतों की ओर बढ़ गया,जहां एक हफ्ते पहले भी तूफान आया था ​जिसमें 22 लोगों की मौत हो गयी थी .

Advertisment

गवर्नर अल फ्रांसिस बिचारा ने बताया कि तूफान से सर्वाधिक प्रभावित उनके प्रांत अलबे में कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी जिसमें एक पिता और पुत्र शामिल हैं . सिविल डिफेंस कार्यालय ने बताया कि अलबे में तीन अन्य ग्रामीणों की मौत हो गयी. इसमें से एक की मौत पेड़ के नीचे दब जाने के कारण हुयी. मौसम ​विभाग ने बताया कि गोनी रात के दौरान कमजोर पड़ गया और हवा की रफ्तार 165 किलोमीटर जबकि इसके झोंको की अधिकतम गति 230 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गयी हालांकि यह अब भी खतरनाक है.

आपदा अधिकारी रिकार्डो जलाद ने बताया कि करीब करीब दस लाख लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गये हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि यह तूफान रात के वक्त 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से राजधानी मनीला से गुजर सकता है. अधिकारियों ने बताया कि मनीला के मुख्य हवाई अड्डे को रविवार से सोमवार के बीच 24 घंटे के लिये बंद करने का आदेश दिया गया है और एयरलाइनों ने दर्जनों अंतराष्ट्रीय एवं घरेलू उड़ानों को रद्द कर दिया है. उन्होंने बताया कि सैन्य एवं नेशनल पुलिस तथा तट रक्षक बलों को अलर्ट पर रखा गया है. 

Source : Agency

Philippine death storm houses damage
Advertisment
Advertisment