Advertisment

90 वर्ष की महिला ने हासिल की डिग्री, 71 साल पहले छूटी पढ़ाई को पूरा किया  

ऐसा कहा जाता है कि पढ़ाई करने की कोई उम्र नहीं होती है. किसी भी आयु में ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है. इसी तरह का कुछ अमेरिका की इलिनॉय राज्य की महिला ने कर दिखाया है. 90 साल महिला ने अपनी छूट चुकी पढ़ाई को पूरा किया है.

author-image
Mohit Saxena
New Update
90 years old woman

90 years old woman ( Photo Credit : social media)

ऐसा कहा जाता है कि पढ़ाई करने की कोई उम्र नहीं होती है. किसी भी आयु में ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है. इसी तरह का कुछ अमेरिका की इलिनॉय राज्य की महिला ने कर दिखाया है. 90 साल की महिला ने अपनी छूट चुकी पढ़ाई को पूरा किया है. 71 साल पहले यानि 1951 में जॉयस डेफाऊ ने नॉदर्न इलिनॉय यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया था.  तब उनका नाम जॉयस वोएला केन था. वह होम इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन करना चाहती थीं. मगर एक दिन उनकी मुलाकात डॉन फ्रीमेन से हुई और उन्होंने सबकुछ छोड़कर शादी रचा ली. उस समय तक वह साढ़े तीन साल की अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी थीं. 1955 में दोनों शादी रचा ली. उनके तीन बच्चे हुए. इसके कुछ देर बाद फ्रीमेन की   मौत हो गई. करीब 5 वर्ष के बाद जॉयस ने रॉय डेफाऊ से शादी की. इन दोनों के  छह बच्चे हुए.

Advertisment

जॉयस ने 2019 में अपनी पढ़ाई पूरी करने की इच्छा जताई. जॉयस ने इस बात को घर वालों को बताया. इस दौरान सभी ने उन्हें प्रोत्साहित किया. सभी के कहने पर उन्होंने दाखिला ले लिया. उन्होंने उसी कॉलेज में दाखिला ले लिया और कक्षाएं लेनी शुरू कर दीं. 

ये भी पढ़ें: रूस ने यूक्रेन से सैनिक वापसी से किया इनकार, जेलेंस्की के शांति प्रस्ताव को नकारा

ऑनलाइन क्लास के जरिए पूरी की पढ़ाई

Advertisment

जॉयस इस दौरान कॉलेज कैंपस में न जाकर कंप्यूटर के जरिए कक्षाएं लीं. उन्हें कंप्यूटर चलाना बच्चों ने ही सिखाया. 2020 में कोरोना आने के बाद जॉयस ने कंप्यूटर की मदद से पढ़ाई करनी आरंभ की. इस तरह से उन्हें पढ़ाई करने में असुविधा नहीं हुई. जॉयस के पूरे परिवार ने उन्हें डिग्री हासिल करने में मदद की. जॉयस ने हर सेमेस्टर की कक्षा ली. तीन वर्ष बाद उन्होंने बैचलर ऑफ जनरल स्टडीज़ की डिग्री हासिल कर ली. आज वह अपनी उपलब्धी से काफी खुश है.

Source : News Nation Bureau

education systems and institutions 90 years graduate Northern Illinois University higher education Illinois education
Advertisment
Advertisment