Advertisment

Haj Yatra: ‘हज के दौरान अब तक 98 भारतीयों की मौत’, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

सऊदी अरब के मक्का में भीषण गर्मी और लू से 98 भारतीय हज यात्रियों की मौत हो गई. भारत के विदेश मंत्रालय ने इस आंकड़ें की पुष्टि की है. इस साल एक लाख 75 हजार लोग हज करने सऊदी गए हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Haj Yatra 2023

Haj Yatra 2023 ( Photo Credit : News Nation)

Haj Yatra: सऊदी अरब के मक्का में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. भीषण गर्मी और लू की वजह से अब तक यहां 98 भारतीयों की मौत हो गई. भारत के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी पुष्टी की. मंत्रालय ने बताया कि भारत से इस साल एक लाख 75 हजार लोग हज करने सऊदी अरब गए हैं. इनमें से 98 लोगों की मौत हो गई. मंत्रालय की मानें तो मौतें प्राकृतिक कारणों, पुरानी बीमारियों और वृद्धावस्था के कारण हुई है. बता दें, पिछले साल हज में 187 भारतीयों की मौत हो गई थी.

Advertisment

यह भी पढ़ें- दिल्ली में भी दस्तक देने वाला है मानसून, अब लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

सऊदी अरब में अब तक 550 लोगों की मौत

गौरतलब है कि इस साल गर्मी ने अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. चिलचिलाती धूप से हर व्यक्ति परेशान हैं. तापमान 50 डिग्री सेल्सियय तक पहुंच चुका है. मौसम की मार सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में दिखाई दे रही है. गर्मी का आंतक सऊदी अरब में भी दिख रहा है. हज यात्रियों के लिए भीषण गर्मी मुसीबत बन गई है. हज यात्रा में अब तक करीब 550 हजयात्रियों की मौत हो गई. हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक, मृतकों में सबसे अधिक मिस्र के हज यात्री शामिल हैं. इसके अलावा, जॉर्डन के भी कई नागरिकों ने हजयात्रा के दौरान जान गंवा दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, मृतकों में 60 नागरिक जॉर्डन के तो पांच नागरिक ईरान के रहने वाले थे. कुल मृतकों में सबसे अधिक 323 लोग मिस्र के नागरिक थे. सभी मृतकों में एक चीज सबसे आम है कि सभी में गर्मी से संबंधित बीमारियां प्राथमिक रहीं. 

सऊदी अरब ने गर्मी से हो रही मौतों को नकारा

इन सबके बीच, सऊदी अरब गर्मी से संबंधित मौतों से लगातार इनकार कर रहा है. सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में बताया था कि इस वर्ष गर्मी के कारण हज यात्रियों की कोई भी मौत नहीं हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी की मानें तो हज यात्रियों में अलग-अलग तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं देखी गई हैं.  

Advertisment

हज इस्लाम के पांच फर्जों में से एक

हज, दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक यात्राओं की सूची में शुमार है. अरब के  मक्का में हज के लिए हर साल दुनियाभर से लोखों लोग जुटते हैं. इस्लाम के पांच फर्ज़ में से एक फर्ज हज है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक शारीरिक और आर्थिक रूप से सक्षम हर मुसलमान को अपनी जिंदगी में कम से कम एक बार इस फर्ज़ को निभाने का दायित्व है. बता दें, इस्लाम के बाकी चार फर्ज कलमा, रोजा, नमाज और जकात है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

health risks during Haj heat-related deaths Indian Pilgrims Haj fatalities extreme heat in Mecca Saudi Arabia heatwave Haj Yatra Haj Yatra 2023 Ministry of external affairs
Advertisment
Advertisment