Advertisment

हैती के तट पर प्रवासियों से भरी नाव में लगी आग, 40 लोगों की जलकर मौत, तटरक्षक बलों ने 41 की बचाई जान

Haiti Boat Fire: हैती से प्रवासियों को लेकर तुर्क और कैकोस की ओर जा रही एक नाव आ लग गई. जिसमें कम से कम 40 लोग मारे गए. हालांकि तटरक्षक बल ने 41 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Haiti Migrant

Haiti Migrant ( Photo Credit : Social Media)

Haiti Boat Fire: कैरेबियाई देश हैती में प्रवासियों से भरी एक नाव में आग लग गई. जिससे कम से कम 40 प्रवासियों की जलकर मौत हो गई. ये जानकारी अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) ने स्थानीय अधिकारियों ने शुक्रवार को दी. अधिकारियों के मुताबिक, इस सप्ताह की शुरुआत 80 से ज्यादा प्रवासी एक नाव में सवार होकर जा रहे थे. सभी प्रवासी बुधवार को हैती से तुर्क और कैकोस की ओर रवाना हुए थे.

Advertisment

तभी तक के पास नाव में आग लग गई और 40 से ज्यादा प्रवासी मारे गए. हालांकि हैती के तटरक्षक बल ने 40 लोगों की जान बचा ली. देश में आईओएम के मिशन प्रमुख ग्रेगोइरे गुडस्टीन ने इस त्रासदी के लिए हैती के बढ़ते सुरक्षा संकट और "प्रवास के लिए सुरक्षित और कानूनी रास्ते" की कमी को जिम्मेदार ठहराया है.

ये भी पढ़ें: Rain Alert: दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में आज झमाझम बारिश होने की संभावना, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

उन्होंने कहा, "हैती की सामाजिक-आर्थिक स्थिति चिंताजनक है. पिछले महीनों में हुई अत्यधिक हिंसा ने हैतीवासियों को और भी हताश करने वाले कदम उठाने के लिए मजबूर कर दिया है." उन्होंने आगे कहा कि, हैती सामूहिक हिंसा, ढहती स्वास्थ्य प्रणाली और आवश्यक आपूर्ति तक पहुंच की कमी से जूझ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप कई हाईटियन देश से बाहर जाने के लिए खतरनाक यात्राएं कर रहे हैं.

Advertisment

इस साल के शुरु में हुआ था गैंगवार

बता दें कि हैती में इस साल की शुरुआत में, गैंगवार के विस्फोट के बाद स्थिति बिगड़ गई, जिससे तत्कालीन सरकार को इस्तीफा देना पड़ा. आईओएम के आंकड़ों के अनुसार, तब से हैती से नाव द्वारा प्रवासन प्रयासों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, हैती की स्थिति ने पड़ोसी सरकारों को हजारों की संख्या में हाईटियन प्रवासियों को वापस भेजने से नहीं रोका है.

ये भी पढ़ें: Todays News: रांची के दौरे पर होंगे अमित शाह, IAS पूजा खेडकर की मां कोर्ट में होंगी पेश, जानें आज की पांच बड़ी खबरें

Advertisment

आईओएम ने अपने बयान में कहा, "इस साल पड़ोसी देशों द्वारा 86,000 से अधिक प्रवासियों को जबरन हैती लौटाया गया है. मार्च में, हिंसा में वृद्धि और पूरे देश में हवाई अड्डों को बंद करने के बावजूद, जबरन वापसी के मामलों में 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई. अकेले मार्च में 13,000 लोगों को हैती वापस भेजा गया.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

रिपोर्ट के अनुसार, हाल के हफ्तों में, नए प्रधान मंत्री गैरी कॉनिल की नियुक्ति और हैती की राष्ट्रीय पुलिस को मजबूत करने के लिए कई सौ विदेशी बलों के आगमन ने देश में सुरक्षा स्थिति को संबोधित करने के लिए नई आशा की उम्मीद जताई है. इस बीच केन्या के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समर्थित बहुराष्ट्रीय सुरक्षा सहायता (एमएसएस) मिशन अब हैती की राजधानी पोर्ट-औ-प्रिंस में परिचालन शुरू करेगा.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

IOM Migrant Boat Missing coast of Haiti Haiti Migrant Fire at Boat International news in Hindi International Organization for Migrants
Advertisment
Advertisment