Advertisment

US: अमेरिका में भीषण गर्मी का सितम, वाशिंगटन में पिघली अब्राहम लिंकन की मूर्ति, सिर और पैर हुए अलग

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में स्थित अब्राहम लिंकन की वैक्स मूर्ति पिघल गई है. यह अजूबा भीषण गर्मी के कारण हुई है. मूर्ति से सिर और एक पैर गायब हो चुका है.

author-image
Publive Team
New Update
Abraham Lincoln wax statue

Abraham Lincoln Wax Statue( Photo Credit : Social Media)

इस साल प्रचंड गर्मी से लोग परेशान हैं. भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व गर्मी की मार झेल रहा है. चिलचिलाती गर्मी से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. ऐसे में एक हैरान करने वाली खबर अमेरिका से आ रही हैं. दरअसल, अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की एक वैक्स स्टैच्यू स्थापित किया गया था. यही मूर्ति गर्मी के कारण पिघल गई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिमा का सिर पिघल गया, साथ ही उसका एक पैर भी धड़ से अलग हो गया. भीषण गर्मी के कारण प्रतिमा के नीचे रखी कुर्सी भी जमीन पर धंस गई. बता दें, मूर्ति फरवरी में ही स्थापित की गई थी.

Advertisment

हालांकि, मूर्ति को स्थापति करने वाले कल्चरल डीसी का मामले में कहना है कि हमारे कर्मियों ने जानबूझकर लिंकन के सिर को हटाया है, जिससे वह नीचे न गिर जाए. उन्होंने बताया कि मूर्ति को मोमबत्ती की तरह डिजाइन किया गया है. जिसे समय-समय पर बदला जा सकता है. मूर्ति का वजन 3000 पाउंड है.

इस साल हज यात्रा में भी हजारों लोगों की मौत

गर्मी के कारण इस साल हज यात्रा के दौरान भी सैकड़ों लोगों की मौत हुई. इनमें ज्यादातर लोग गर्मी और उम्र संबंधी बीमारी के चलते काल के गाल में समा गए. हाल ही में सऊदी अरब ने कहा था कि हज यात्रा के दौरान इस साल कम से कम 1301 लोगों की मौत हुई है. इनमें अधिकतर लोगों की मौत गर्मी के कारण हुई है.जबकि पांच में से चार लोगों की जान "अनधिकृत" यात्राओं के कारण हुईं. सऊदी अरब सरकार ने एक बयान में कहा कि इस साल गर्मी ने स्वास्थ्य प्रणाली को प्रभावित किया, जिससे कई लोग परेशान हो गए. अफसोस की बात ये है कि इस दौरान 1,301 लोगों की मौत हो गई. 

प्रचंड गर्मी का यह है मुख्य कारण

गर्मी बढ़ने का मुख्य कारण है- क्लाइमेट चेंज. ग्लोबल वार्मिंग के कारण सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के शहर प्रचंड गर्मी की चपेट में हैं. दुनिया भर में इन दिनों तापमान बढ़ा हुआ है. यहां तक की लंदन में भी इस साल हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. ग्लोबल वार्मिंग के अलावा, अल नीनो के कारण भी प्रचंड गर्मी के हालात बने हुए हैं. अल नीनो से हवाएं उल्टी बहती हैं. महासागर के पानी का तापमान भी बढ़ जाता है. अल नीनो पूरे विश्व के मौसम को प्रभावित करता है. इससे तापमान में भी बढ़ोत्तरी हो रही है.

Source : News Nation Bureau

Abraham Lincoln statue Abraham Lincoln heat wave Abraham Lincoln wax statue
Advertisment