Advertisment

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में बार-बार क्यों आ रहे भूकंप? आज भी कांपी पड़ोसी देश की धरती

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान आज (रविवार) को एक बार फिर से भूकंप के झटकों से कांप उठा, इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई. इससे एक सप्ताह पहले आए भूकंप में 4000 से ज्यादा लोगों की जान गई थी.

author-image
Suhel Khan
New Update
afghanistan earthquake

Afghanistan Earthquake ( Photo Credit : Social Media)

Afghanistan Earthquake: पड़ोसी देश अफगानिस्तान एक बार फिर से भूकंप के झटकों से कांप उड़ा. एक सप्ताह के अंदर ये तीसरी बार है जब अफगानिस्तान में भूकंप आया. रविवार सुबह पश्चिमी अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई. बता दें कि इससे पहले पिछले शनिवार (7 अक्टूबर) आए भूकंप से अफगानिस्तान में भारी तबाही हुई थी. इस भूकंप में सैकड़ों घर जमींदोज हो गए और 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, पिछले कुछ हफ्तों में आए तेज भूकंप के चलते अफगानिस्तान में हजारों लोग मारे गए और कई गांव तबाह हो गए.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: ईरान ने इजरायल को दी धमकी, हमला नहीं रोका तो आएगी महातबाही  

अफगानिस्तान में एक सप्ताह में तीन बार आया भूकंप

बता दें कि अफगानिस्तान में बीते एक सप्ताह के अंदर तीन बार भूकंप के छटके महसूस किए गए हैं. यहां पहला भूकंप 7 अक्टूबर को आया था. उसके बाद बीते शुक्रवार यानी 13 अक्टूबर को भी अफगानिस्तान में भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, शुक्रवार को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.6 मापी गई. ये भूकंप सुबह 6:39 बजे (IST) आया. जिसका केंद्र जमीन के अंदर 50 किमी की गहराई में था. इससे पहले 11 अक्तूबर को भी अफगानिस्तान में भूकंप आया. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गई. इस भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में बताया गया. वहीं इससे हेरात प्रांत में आए भूकंप में 4000 से ज्यादा लोगों की जान गई थी और हजारों आवासीय इमारतें नष्ट हो गईं थीं. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई थी.

आखिर क्यों आते हैं अफगानिस्तान में बार-बार भूकंप

अफगानिस्तान में बार-बार आ रहे भूकंप की आखिर क्या वजह है. ये बात हर कोई जानना चाहता हैं. क्योंकि जापान के अलावा शायद ही दुनिया का ऐसा कोई देश होगा जहां आए दिन भूकंप आने की खबरें आती हैं. दरअसल, अफगानिस्तान में बार-बार भूकंप आने की वजह अफगानिस्तान यूरेशियन प्लेट की दक्षिणी सीमा के पास है, जिसके चलते यहां बार-बार भूकंप महसूस किया जा रहा है. यही एक मात्र वजह है जिसके चलते ज्यादातर भूकंप के केंद्र अफगानिस्तान होता है.

ये भी पढ़ें: Aditya-L1 Mission: आदित्य एल-1 को लेकर आया इसरो का अपडेट, जनवरी में लैग्रेंज प्वाइंट पर पहुंचेगा मिशन

इसके अलावा अफगानिस्तान एक पहाड़ी इलाका है, जिसके चलते यहां ज्यादा नुकसान होता है. यानी अफगानिस्तान की भौगोलिक स्थिति ऐसी है जिसके चलते यहां बार-बार भूकंप आता है. भू-वैज्ञानिकों और एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पूरा दक्षिण एशिया ही भूकंप के लिए काफी संवेदनशील है. क्योंकि एक टेक्टोनिक प्लेट लगातार उत्तर की तरफ मौजूद यूरेशियन प्लेट की तरफ खिसक रही है, जिसके चलते अफगानिस्तान, भारत और उसके पड़ोसी देशों में लगातार भूकंप के झटके महसूस होते हैं.

HIGHLIGHTS

  • अफगानिस्तान में फिर आया भूकंप
  • एक सप्ताह में तीसरी बार आया भूकंप
  • भूकंप से पिछले सप्ताह हुई थी 4000 लोगों की मौत
Advertisment

Source : News Nation Bureau

International News afghanistan Afghanistan Earthquake region Earthquake in Afghanistan Afghanistan Earthquake earthquake news
Advertisment