Advertisment

Afghanistan Floods: पड़ोसी मुल्क में बाढ़ के कारण 300 से अधिक लोगों की मौत, तस्वीरों में देखिए तबाही का मंजर

अफगानिस्तान में आसमानी आफत बरस पड़ी है. असामान्य रूप से भारी मौसमी बारिश के चलते अचानक आई बाढ़ में 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Afghanistan flood

Afghanistan flood( Photo Credit : social media)

अफगानिस्तान में आसमानी आफत बरस पड़ी है. असामान्य रूप से भारी मौसमी बारिश के चलते अचानक आई बाढ़ में 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जबकि 1,000 से अधिक घर नष्ट हो गए हैं. संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसी ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी है. वहीं विश्व खाद्य कार्यक्रम बीते कुछ हफ्तों से बाढ़ की चपेट में आए लोगों को फोर्टिफाइड बिस्कुट वितरित कर रहे हैं. तालिबान सरकार के मुख्य प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी कि, "सैकड़ों ... इन विनाशकारी बाढ़ के कारण मारे गए हैं, जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं."

Advertisment

मुजाहिद ने बताया कि, बदख्शां, बघलान, घोर और हेरात प्रांत सबसे ज्यादा बाढ़ प्रभावित प्रांत हैं. मुजाहिद ने इसे "व्यापक तबाही" करार दिया, साथ ही "वित्तीय नुकसान" बताया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने लोगों को बचाने, घायलों को ले जाने और मृतकों को निकालने के लिए सभी उपलब्ध संसाधन जुटाने का आदेश दिया है. 

publive-image

publive-image

तालिबान रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि, देश की वायु सेना ने पहले ही बगलान में लोगों को निकालना शुरू कर दिया है और बाढ़ वाले इलाकों में फंसे बड़ी संख्या में लोगों को बचाया है और 100 घायल लोगों को क्षेत्र के सैन्य अस्पतालों में पहुंचाया है. 

publive-image

publive-image

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में शनिवार को बगलान में अस्पताल के पीछे दर्जनों लोग अपने प्रियजनों की तलाश में एकत्र हुए दिखाई दे रहे हैं. एक अधिकारी ने उनसे कहा कि, उन्हें जाकर कब्र खोदना शुरू कर देना चाहिए, जबकि उनके कर्मचारी दफ़नाने की रस्म के लिए शवों को तैयार करने में व्यस्त हैं. अधिकारियों ने पहले कहा था कि अप्रैल में देश में भारी बारिश और बाढ़ से कम से कम 70 लोगों की मौत हो गई. लगभग 2,000 घर, तीन मस्जिदें और चार स्कूल भी क्षतिग्रस्त हो गए. 

Source : News Nation Bureau

Afghanistan floods afghanistan-news Afghanistan Flood afghanistan
Advertisment
Advertisment