Advertisment

दर्जनों बवंडर के बाद अमेरिका में मौसम और भी खराब होने की आशंका

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार 20 मिलियन से अधिक लोग गंभीर मौसम का अनुभव कर सकते हैं.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Tornado

बवंडर के बाद अमेरिका में लोगों को भुगतना पड़ सकता है मौसम का कहर.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

खतरनाक बवंडर के बाद अमेरिका के लिए बेहद खराब मौसम की भविष्यवाणी की गई है. रिकॉर्ड दिसंबर हिट कनाडा के उत्तरी भाग की ओर बढ़ रहा है, जिससे मध्य अमेरिका में मौसम काफी खराब होने की संभावना है. नेशनल वेदर सर्विस ने ट्वीट किया, 'बुधवार को एक और ऐतिहासिक मौसम दिवस का पूवार्नुमान है, जिसमें दो पहले कभी नहीं देखे गए आउटलुक जारी किए गए हैं.' मौसम विज्ञानी बिल कारिन्स ने ट्वीट किया मध्य अमेरिका ने दिसंबर में इस तरह का तूफान कभी नहीं देखा. बहुत-खतरा है मौसम जानलेवा है.

Advertisment

न्यू मैक्सिको से मिशिगन तक 36 मिलियन से अधिक लोग तेज हवा की चपेट में आ सकते हैं. द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार हवाएं, जो पहले से ही 70 से 100-प्लस मील प्रति घंटे तक पहुंच चुकी हैं, इमारतों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. पेड़ों को गिरा सकती हैं और कई हजारों घरों में बिजली कटौती कर सकती हैं. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार 20 मिलियन से अधिक लोग गंभीर मौसम का अनुभव कर सकते हैं.

मौसम विभाग ने दिसंबर के दौरान इस क्षेत्र में इस स्तर पर कभी भी इस तरह के जोखिम का पूवार्नुमान जारी नहीं किया है. केंद्र ने लिखा, 'इस वर्ष के अंत में इस क्षेत्र के लिए खतरा अभूतपूर्व प्रतीत होता है.' 60-75 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के झोंके और बवंडर आने का अनुमान है. पिछले सप्ताहांत, अमेरिका के मध्य भाग में छह राज्यों में 30 से अधिक बवंडर आए, जिसमें अब तक 90 लोग मारे गए, जिनमें से ज्यादातर लोग केंटकी के थे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • पिछले सप्ताह अमेरिका के कई राज्यों में आए थे बवंडर
  • अब मौसम विभाग ने दी तेज हवा चलने की चेतावनी
बवंडर America Fast Air Tornado अमेरिका
Advertisment
Advertisment