Advertisment

Iran President Mohammad Mokhber: जानें कौन हैं मोहम्मद मोखबर? रईसी की मौत के बाद इन्हें कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया

Iran President Mohammad Mokhber: हेलीकॉप्टर क्रैश में इब्राहिम रईसी की मौत के बाद मोहम्मद मोखबर को ईरान का पहला कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Mohammad Mokhber

Mohammad Mokhber( Photo Credit : social media)

Iran President Mohammad Mokhber: बीते रविवार को हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई. इसके बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त कर दिया है. रईसी के निधन पर 85 वर्षीय अयातुल्ला अली खामेनेई ने शोक व्यक्त किया है. इस हादसे के दौरान ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन समेत हेलीकॉप्टर में सवार अन्य लोगों की मृत्यु हो गई है. ईरान में रईसी की मौत के बाद पांच दिन का शोक का ऐलान किया है. खामेनेई  ने ये घोषणा की है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM मोदी के बयान पर CM सिद्धारमैया का पलटवार, 'बीजेपी भी छोटे दलों के साथ कर रही गठबंधन'

डिप्टी गवर्नर का भी पदभार संभाल चुके हैं

ईरान के संविधान के अनुच्छेद 131 के मुताबिक यदि राष्ट्रपति की मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद उपराष्ट्रपति सर्वोच्च नेता की मंजूरी से अस्थाई तौर पर राष्ट्रपति पद ग्रहण कर सकता है. उनका जन्म 1 सितंबर 1955 को हुआ था. मोखबर को सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई का खास माना जाता है. वर्ष 2021 में वह इस देश के उपराष्ट्रपति थे. वे एक्सपीडिएंसी डिस्कर्नमेंट काउंसिल के सदस्य रह चुके हैं. वे खुजेस्तान प्रांत के डिप्टी गवर्नर का भी पदभार संभाल चुके हैं. इसके साथ वह सिने बैंक के बोर्ड के अध्यक्ष भी रहे हैं. 

Advertisment

पश्चिमी देशों से रिश्ते बेहतर नहीं रहे हैं

रिपोर्ट के अनुसार, मोहम्मद मोखबर के पश्चिमी देशों से रिश्ते बेहतर नहीं रहे हैं. वर्ष 2010 में यूरोपियन यूनियन ने मोखबर को उन व्यक्तियों की सूची शामिल किया गया था, जिन पर परमाणु या फिर ब्लैस्टिक मिसाइल के उपयोग का आरोप था. इसके बाद मोखबर पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. हालांकि दो साल के अंदर इस प्रतिबंध को हटा लिया गया. मोखबर ईरान के अधिकारियों की टीम का भाग रहे थे. इन्होंने अक्टूबर 2023 में  मॉस्को का दौरा भी किया. उनके समय में रूस से कई हथियार खरीदे गए थे. 

Source : News Nation Bureau

Iran President Mohammad Mokhber ibrahim raisi Iran President Mohammad Mokhber
Advertisment
Advertisment