Advertisment

Russia Ukraine War: पुतिन की धमकी बेअसर, अमेरिका ने यूक्रेन को दिए ये खतरनाक हथियार

अमेरिका ने रूसी विमानों और हेलीकॉप्टरों को मार गिराने के लिए यूक्रेन को सैन्य सहायता के रूप में विमान भेदी तोप-स्टिंगर मिसाइलें प्रदान कीं.  

author-image
Iftekhar Ahmed
New Update
Stringer Missile

पुतिन की धमकी बेअसर, अमेरिका ने यूक्रेन को दिए ये खतरनाक हथियार( Photo Credit : File Photo)

अमेरिका ने रूसी विमानों और हेलीकॉप्टरों को मार गिराने के लिए यूक्रेन को सैन्य सहायता के रूप में विमान भेदी तोप-स्टिंगर मिसाइलें प्रदान कीं.  अगर रूसी लड़ाकू विमान शहरों पर बमबारी करते हैं, तो सतह से हवा में मार करने वाली ये मिसाइल यूक्रेन की वायु रक्षा को मजबूती प्रदान करेगी. गौरतलब है कि अमेरिका ने अफगानिस्तान में 42 साल पहले वहां पर सोवियत संघ की मौजूदगी को खत्म करने के लिए भी इसी मिसाइल का उपयोग किया था. 

Advertisment

हथियार देने पर पुतिन दे चटुके हैं हमले की धमकी

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा एक सैन्य अभियान के आह्वान के बाद रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध गुरुवार को आठवें दिन में प्रवेश कर गया है. यूक्रेन को स्टिंगर शिपमेंट उस सहायता पैकेज का हिस्सा है, जिसकी घोषणा अमेरिका ने शुक्रवार को की थी. इसके अलावा जर्मनी ने भी यह घोषणा की है कि वह करीब 500 स्टिंगर मिसाइलें यूक्रेन भेजेगा. यूक्रेन का समर्थन करने के लिए, नीदरलैंड ने भी यह कहा कि वह 200 स्टिंगर मिसाइल यूक्रेन को प्रदान करेगा. गौरतब है कि इससे पहले रूसी राष्ट्रपति ने यूरोपीय और नाटो देशों को यूक्रेन को हथियार नहीं देने की चेतावनी दी थी. इसके साथ ही कहा था कि जो कोई देश यूक्रेन को हथियार देगा, उस पर भी हमका किया जाएगा. लिहाजा, अमेरीका और यूरोपीय देसों के इस कदम से युद्ध की आग और भड़कने का आशंका है. 

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine war: रूस पर पश्चिमी देशों के प्रतिबंध के बावजूद भारत को मिलेगा S-400 मिसाइल सिस्टम

इन देशों में इस्तेमाल हुआ है स्टिंगर मिसाइल 

स्टिंगर मिसाइलों के अलावा, जेवलिन एंटी टैंक मिसाइलें भी यूक्रेन भेजी जा रही हैं.  स्टिंगर मिसाइल एक पोर्टेबल मिसाइल है, जिसे एक व्यक्ति द्वारा कंधे पर रखकर दागा जा सकता है. इसे मैन-पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम भी कहा जाता है. इसे जमीनी वाहनों, हेलीकॉप्टरों और एयरफोर्स सहित विभिन्न स्थानों से दागा जा सकता है. यह 11,000 फीट तक की ऊंचाई पर लगभग किसी भी चीज पर हमला करने में सक्षम है.1979 में जब यूएसएसआर ने पड़ोसी देश अफगानिस्तान में प्रवेश किया था, तो यूएस ने यूएसएसआर के विमानों और हेलीकॉप्टरों को मार गिराने के लिए मुजाहिदीन के लड़ाकों को स्टिंगर मिसाइलों से लैस किया था. स्ट्रिंगरों का इस्तेमाल चेचन युद्ध, श्रीलंकाई गृहयुद्ध और सीरियाई गृहयुद्ध सहित अन्य संघर्षों में भी किया जा चुका है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • पुतिन हथियार भेजने वालों को दे चुके हैं धमकी
  • अमेरिका ने यूक्रेन को दी स्टिंगर मिसाइल
  • जर्मनी और नीदरलैंड भी देंगे सैन्य मदद
russia ukraine war russia ukraine conflict russia ukraine russia deploys s-400 missile system in belarus russia ukraine newss-400 missile system russia s 400 missile system ukraine russia ukraine war 2022 russia vs ukraine अमेरिका मिसाइल यूक्रेन रूस जंग
Advertisment
Advertisment