अमेरिकी-ब्रिटिश सेनाओं ने हूती लड़ाकों पर शुरू किए हवाई हमले, यमन एयरपोर्ट और कामरान द्वीप को बनाया निशाना

हूती विद्रोहियों को सबक सिखाने के लिए अमेरिका और ब्रिटेन की सेनाओं ने एक बार फिर से हवाई हमले शुरू कर दिए हैं. सोमवार को दोनों सेनाओं ने लाल सागर के पास हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर बम गिराए.

author-image
Suhel Khan
New Update
Air  Strike

Air Strike in Red Sea( Photo Credit : Social Media)

अमेरिका और ब्रिटेन की सेनाओं ने हूती विद्रोहियों पर हमला करना शुरू कर दिया है. दोनों देशों की सेनाओं ने कल यानी सोमवार को लाल सागर के पास स्थिति हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हवाई हमले किए. बता दें कि इससे पहले फरवरी की शुरुआत में हूती ठिकानों पर हवाई हमले किए गए थे. इसके बाद अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने पहली बार कामरान द्वीप को निशाना बनाया. जानकारी के मुताबिक, इस दौरान दोनों देशों की सेनाओं ने यमन के होदेइदाह इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास करीब छह और कामरान द्वीप पर करीब चार हवाई हमले किए.

Advertisment

ये भी पढ़ें: देश के इस राज्य में तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

नमक की खदानों हथियार छिपाते हैं हूती विद्रोही

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यमन की अंतरराष्ट्रीय स्तर मान्यता प्राप्त सरकार का मानना है कि हूती लड़ाकों ने मिसाइल और ड्रोन भंडार को छिपाने के लिए नमक की खदानों और कामरान द्वीप के साथ पोर्ट सालिफ का भी इस्तेमाल किया था, इसके बाद ही हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में हमले शुरू किए थे. बता दें कि सैलिफ बंदरगाह से कामरान द्वीप तक 10 किलोमीटर पानी फैला हुआ है. अगले बंदरगाह तक पहुंचने के लिए जहाज इस रास्ते के इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें: Crime News: पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर करवाई पति की हत्या, जब पहली कोशिश नाकाम रही.. तो इस तरह दी मौत

पिछले साथ नवंबर में शुरू किए हमले

बता दें कि हूती विद्रोहियों ने यमन की राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्रों को पर अपना नियंत्रित स्थापित कर लिया है. इसीलिए हूती विद्रोहियों ने गाजा में फलस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए पिछले साल नवंबर से लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय शिपिंग पर हमला करना शुरू कर दिया. हमले तब शुरू किए गए जब अक्टूबर में गाजा की ओर से किए गए हमलों का इजरायल ने जवाब देना शुरू किया.

ये भी पढ़ें: PM Modi Varanasi Visit : आज वाराणसी आ रहे पीएम मोदी, देश को देंगे ये तोहफे, जानें पूरा शेड्यूल

हूती विद्रोही बना रहे व्यवसायिक जहाजों को निशाना

बता दें कि अमेरिकी-ब्रिटिश गठबंधन और अन्य नौसेनाओं के प्रतिशोध के बावजूद, पिछले कुछ महीनों में हूती विद्रोहियों ने दुनिया के सबसे व्यस्त शिपिंग लेन में से एक में व्यवसायिक जहाजों पर हमलों और तेज कर दिए हैं. अब अमेरिका और ब्रिटेन की सेनाएं एक बार फिर से हूती विद्रोहियों को सबक सिखाने के लिए हवाई हमले कर रही हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक
  • अमेरिका-ब्रिटेन की सेना ने बरसाए बम
  • कामरान द्वीप, एयरपोर्ट को बनाया निशाना

Source : News Nation Bureau

britain US Army America Red Sea International news in Hindi world news in hindi British Army
Advertisment