Advertisment

अमेरिका पर चीन ने जवाबी कार्रवाई, चेंगदू वाणिज्य दूतावास से उतारा अमेरिकी झंडा

ह्यूस्टन में चीनी वाणिज्य दूतावास बंद करके उस पर अमेरिका के संघीय एजेंट और कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने कब्जा कर लिया है तो चीन ने भी उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई की है.

author-image
Dalchand Kumar
एडिट
New Update
America vs China

अमेरिका ने चीनी वाणिज्य दूतावास पर किया कब्जा तो चीन ने भी चली यह चाल( Photo Credit : फाइल फोटो)

अमेरिका और चीन के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है. ह्यूस्टन (Houston) में चीनी वाणिज्य दूतावास बंद करके उस पर अमेरिका के संघीय एजेंट और कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने कब्जा कर लिया है तो चीन ने भी उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई की है. चीन (China) ने भी बदले में शिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू में स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का फरमान सुनाया और अब चेंगदू में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर लगे अमेरिकी झंडे को भी उतार दिया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: अक्साई चीन में 50,000 चीनी सैनिक, भारत ने काराकोरम में तैनात किया मिसाइल दागने में सक्षम टी-90 टैंक

समाचार एजेंसी एएफपी ने चीनी मीडिया के हवाले से बताया कि ड्रैगन ने चेंगदू में अमेरिका के एक वाणिज्य दूतावास से अमेरिका के झंडे को उतार दिया है. सोमवार सुबह 6 बजकर 18 मिनट पर चेंगदू में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास से झंडा उतारा गया. पुलिस ने वाणिज्य दूतावास के चारों ओर के इलाके में 2 से 3 ब्लॉक बंद कर दिए हैं, जिसके कारण अब इस परिसर को देखा नहीं जा सकता. वाहनों को कई पुलिस लाइनों के पीछे कुछ दूरी से चलते देखा गया. अमेरिकी अधिकारियों ने चीन सरकार के आदेश के बाद पहले ही चेंगदू वाणिज्य दूतावास परिसर को खाली कर दिया था.

Advertisment

यह भी पढ़ें: भारत के साथ तनाव के बीच चीन की नई चाल, हिमाचल से लगती सीमा पर बना ली 20 KM लंबी रोड

ज्ञात हो कि अमेरिका ने ह्यूस्टन में चीनी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था. अमेरिका ने आरोप लगाया कि ह्यूस्टन का वाणिज्य दूतावास चीनी जासूसों का अड्डा बन गया है, जिन्होंने टेक्सास में कंपनियों के डेटा चुराने की कोशिश की. हालांकि चीन ने इन्हें दुर्भावनापूर्ण आरोप बताया और फिर इसके जवाब में उसने शुक्रवार को चेंगदू में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास बंद करने का आदेश दिया. चीन ने अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश देते हुए आरोप लगाया कि अमेरिका उसके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है और उसके राष्ट्रीय सुरक्षा के हितों को नुकसान पहुंचा रहा है.

Advertisment

china America America China
Advertisment
Advertisment