Advertisment

काला सागर के ऊपर रूसी जेट से टकराया अमेरिकी निगरानी ड्रोन

अमेरिकी वायु सेना के कमांडर जनरल जेम्स हेकर ने कहा, हमारा MQ-9 विमान अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में नियमित उड़ान भर रहा था, जब इसके रास्ते में आकर एक रूसी विमान ने टक्कर मार दी.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
Drone

अमेरिकी वायुसेना ने दी कड़ी प्रतिक्रिया.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंगलवार को काला सागर के ऊपर अपने एक ड्रोन के साथ एक रूसी जेट की लापरवाही भरी टक्कर की निंदा की, जिसके कारण अमेरिकी विमान नष्ट हो गया. अमेरिकी सेना के यूरोपीय कमान ने कहा कि मंगलवार को काला सागर के ऊपर एक रूसी एसयू-27 लड़ाकू विमान अमेरिकी एमक्यू-9 रीपर ड्रोन से टकरा गया. गौरतलब है काला सागर की सीमाएं रूस और यूक्रेन दोनों देशों से मिलती हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से इस जलक्षेत्र के आसमान में सैन्य गतिविधियां वैसे ही काफी बढ़ी हुई हैं. 

Advertisment

अमेरिकी वायु सेना के कमांडर जनरल जेम्स हेकर ने कहा, हमारा MQ-9 विमान अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में नियमित उड़ान भर रहा था, जब इसके रास्ते में आकर एक रूसी विमान ने टक्कर मार दी, जिसके परिणामस्वरूप एमक्यू-9 दुर्घटनाग्रस्त हो पूरी तरह से नष्ट हो गया. वास्तव में, रूसियों द्वारा इस असुरक्षित और गैर व्यावहारिक रवैये के कारण दोनों विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पत्रकारों को बताया कि इस क्षेत्र में रूसी विमानों की उड़ान आम बात है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है क्योंकि यह कितना असुरक्षित और गैर व्यावहारिक रवैया था, जो वास्तव में लापरवाही थी. गौरतलब है कि रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर वॉशिंगटन और क्रेमलिन के बीच पहले से ही तनाव व्याप्त है. अब इस ड्रोन और रूसी जेट की टक्कर ने इसे और हवा मिल गई है. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच काला सागर में सामने आया बड़ा घटनाक्रम
  • अमेरिकी ड्रोन रीपर से टकराया रूसी जेट, तनाव और बढ़ा

Source : News Nation Bureau

russia ukraine war यूक्रेन-रूस युद्ध Tension Mounted काला सागर Russian Jet MQ-9 Reaper Drone Black Sea रूसी लड़ाकू विमान एमक्यू9 रीपर ड्रोन collision
Advertisment
Advertisment