Advertisment

आतंकी हमलों की दहशत के बीच ब्रिटेन में आम चुनाव आज

आतंकी हमलों से दहला ब्रिटेन गुरुवार को आम चुनाव के लिए मतदान करेगा। ब्रिटेन के लाखों लोग आम चुनाव के लिए सड़कों पर निकलेंगे और नए प्रधानमंत्री पद के लिए वोट डालेंगे।

author-image
Shivani Bansal
एडिट
New Update
आतंकी हमलों की दहशत के बीच ब्रिटेन में आम चुनाव आज

ब्रिटेन में आम चुनाव आज (फाइल फोटो)

हाल ही में आतंकी हमलों से दहला ब्रिटेन गुरुवार को आम चुनाव के लिए मतदान करेगा। ब्रिटेन के लाखों लोग आम चुनाव के लिए सड़कों पर निकलेंगे और नए प्रधानमंत्री पद के लिए वोट डालेंगे।

Advertisment

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सत्तारूढ़ कन्जर्वेटिव पार्टी और विपक्षी लेबर पार्टी के बीच की कांटे की टक्कर है। हालांकि मतदान पूर्व अनुमान में सत्तारूढ़ कन्जर्वेटिव पार्टी को बहुमत मिलने की संभावना जताई जा रही है।

स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे देशभर के 40,000 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। मतदान रात 10 बजे समाप्त होगा, जिसके बाद वोटों की गिनती शुरू होगी।

मतदान में 4.69 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे और 650 वेस्टमिन्सटर सांसदों का चुनाव करेंगे। डाक के जरिए पहले ही कुछ वोट डाले जा चुके हैं। हाउस ऑफ कॉमन्स में बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 326 सीटें हासिल करनी होंगी। 

Advertisment

लंदन हमले का तीसरा हमलावर पहचाना गया, पाकिस्तान में तलाशी

प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने बुधवार को चुनाव अभियान के अंतिम दिन कहा कि वह 'सकारात्मक महसूस कर रही हैं।' उन्होंने विपक्षी लेबर पार्टी के गढ़ - वेस्ट मिडलैंड्स, यॉकशायर और पूवरेत्तर में मतदाताओं से वोट की अपील की।

उन्होंने कहा कि ब्रेक्सिट की प्रक्रिया के लिए महज 11 दिन बचे हैं और मतदाताओं के पास उनमें या लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन में से किसी एक को चुनने का विकल्प है। 

Advertisment

आईएसआईएस ने ली लंदन हमले की ज़िम्मेदारी, अब तक 12 गिरफ्तार

थेरेसा ने फ्लीटवुड, ब्रैडफोर्ड, स्टोक, साउथंप्टन और नोट्टिंघम में अपने 48 घंटों के चुनाव अभियान के दौरान कहा कि वह चाहती हैं कि जनता आतंकवादी हमलों के विरोध में वोट करें।

कोर्बिन ने इस बीच स्कॉटलैंड के ग्लासगो से शुरू करके लंदन के इस्लींगटन तक छह रैलियां कीं। इसी बीच लिबरल डेमोक्रेट नेता टिम फैरन ने मतदाताओं से उनकी पार्टी को समर्थन देकर थेरेसा को ब्रेक्सिट जैसे मुद्दों पर 'संदेश देने' का आग्रह किया।

Advertisment

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Source : IANS

britain theresa may britain election Brexit
Advertisment
Advertisment