Advertisment

Nepal Earthquake: नेपाल में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.1 की तीव्रता से कांपी काठमांडू की धरती

Nepal Earthquake: नेपाल में आज सुबह एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले रविवार को भी नेपाल में भूकंप आया था. मंगलवार को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Earthquake in Nepal

भूकंप के झटकों से हिला नेपाल( Photo Credit : ANI)

Nepal Earthquake: नेपाल की धरती एक बार फिर से भूकंप के झटकों से कांप उठी. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के मुताबिक, नेपाल की राजधानी काठमांडू में मंगलवार (24 अक्टूबर) की सुबह 4.17 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. एनसीएस के मुताबिक इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई. अभी तक इस भूकंप से किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. बता दें कि हाल के दिनों में पड़ोसी देश नेपाल में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने उठाए बड़े कदम, जानिए क्या हुए अहम बदलाव

रविवार को भी नेपाल में आया था भूकंप

इससे पहले रविवार को भी नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के ये झटके रविवार सुबह 7.24 बजे महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 मापी गई. इस भूकंप का केंद्र राजधानी काठमांडू से करीब 55 किमी पश्चिम में स्थिर धाडिंग में था.

Advertisment

7 अक्टूबर को भी आया था नेपाल में भूकंप

बता दें कि नेपाल में रविवार से भी पहले भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले 7 अक्टूबर को नेपाल में भूकंप के झटके लगे थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई थी. बता दें कि नेपाल एक भूकंप प्रभावित क्षेत्र है जहां आए दिन भूकंप आते रहते हैं. साल 2015 में नेपाल में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था. इस भूकंप में 9,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: बजरंगबली इन राशियों पर रहेंगे मेहरबान, चमकेगा भाग्य, क्या ये आपकी राशि है?

फरवरी में तुर्किए और सीरिया में भूकंप ने मचाई थी तबाही

बता दें कि इस साल अब तक का सबसे भीषण भूकंप तुर्किए और सीरिया में आया था. 6 फरवरी 2023 को आए इस भूकंप में 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और लाखों लोग घायल हुए थे. इस भूकंप की वजह से 15 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए थे. भूकंप से पांच हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ था. वहीं इसी साल सितंबर में अफ्रीकी देश मोरक्को में आए भूकंप ने भी भारी तबाही मचाई थी. इस भूकंप में भी चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • नेपाल में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • सुबह 4.17 बजे कांपी काठमांडू की धरती
  • रविवार को भी नेपाल में आया था भूकंप

Advertisment

Source : News Nation Bureau

International News Earthquake In Nepal World News earthquake update earthquake news Nepal Earthquake
Advertisment
Advertisment