Advertisment

बलोच कार्यकर्ताओं ने मानवाधिकार उल्लंघन पर पाकिस्तान के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में उठाई आवाज

पाकिस्तान के बलोचिस्तान प्रांत में हो रहे मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों के तरफ पूरे विश्व का ध्यान खींचन के उद्देश्य से बलोच कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र में अपनी आवाजें बुलंद की।

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
बलोच कार्यकर्ताओं ने मानवाधिकार उल्लंघन पर पाकिस्तान के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में उठाई आवाज

जेनेवा में मानवाधिकार उल्लंघनों के बारे में लोगों को बताने के लिए लगा बैनर (फोटो: ANI)

पाकिस्तान के बलोचिस्तान प्रांत में हो रहे मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों के तरफ पूरे विश्व का ध्यान खींचन के उद्देश्यों के प्रयास में बलोच कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र में अपनी आवाजें बुलंद की।

Advertisment

जेनेवा में चल रहे 37वें संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार सत्र में बलोच कार्यकर्ताओं ने विश्व समुदाय से कहा कि इस मामले में वे पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करे।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग (यूएनएचआरसी) में बलोच रिपब्लिकन पार्टी के प्रतिनिधि अब्दुल नवाज बुगती ने कहा, 'मैं बलोचिस्तान में मानवाधिकार उल्लंघन की तरफ इस परिषद का ध्यान दिलाना चाहता हूं। बलोच लोगों को पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के हाथों लगातार क्रूरता और मानवाधिकार हनन की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।'

उन्होंने कहा कि बलोच कार्यकर्ताओं, मानवाधिकार रक्षकों और छात्रों के खिलाफ सरकार के एजेंसियों के द्वारा अत्याचार, उनकी हत्याएं और अपहरण लगातार जारी है।

Advertisment

उन्होंने कहा, 'इस साल के शुरुआत से पाकिस्तानी अधिकारियों के द्वारा 173 बलोच लोगों का अपहरण किया गया है और 91 लोगों का बिना किसी कानूनी कार्रवाई के मार दिया गया है।'

बलोच रिपब्लिकन पार्टी के एक और कार्यकर्ता जावद मुहम्मद ने कहा कि पाकिस्तान बलोचिस्तान के मुद्दे पर लगातार मानवाधिकार का उल्लंघन कर रहा है। मानवाधिकार वैश्विक है और इसका हनन वैश्विक चिंता का विषय है।

साथ ही बलोच व्हाइस एसोसिएशन के अध्यक्ष मुनीर मेंगल ने कहा, 'बलोचिस्तान और आसपास के इलाकों में आतंक फैलाने के लिए इस्लामिक स्टेट (आईएस) का इस्तेमाल महिलाओं का अपहरण औजार के तौर कर किया जा रहा है।'

Advertisment

उन्होंने कहा कि इन महिलाओं को सेक्स दासी बनाकर सेना के लोग अत्याचार करते हैं और तरह-तरह के जुल्म ढाते हैं।

और पढ़ें: आयरलैंड में गर्भपात जनमत संग्रह विधेयक को मिली मंजूरी

इससे पहले गुरुवार को बलोच रिपब्लिकन पार्टी ने पाकिस्तान के द्वारा युद्ध अपराध के खिलाफ जेनेवा में कार रैली निकाल कर संदेश फैलाने की कोशिश की थी। कारों पर 'बलोचिस्तान में पाकिस्तानी युद्ध अपराध से बलोच लोगों को बचाओ' बैनर लगे हुए थे।

Advertisment

बता दें कि पाकिस्तान पिछले कई दशकों से बलोचिस्तान में इस तरह की क्रूर घटनाओं को अंजाम दे रहा है। जिससे गिलगिट और बलोचिस्तान क्षेत्र में हमेशा पाकिस्तान सरकार और सेना के खिलाफ प्रदर्शन होते रहते हैं।

बलोचिस्तान के कई हिस्सों में लोगों की लाशें गोलियों से छन्नी हुई पाई जाती है।

पिछले साल भी एक अमेरिकी थिंक टैंक ने सेटेलाइट इमेज (फोटो) और जांच के आधार पर दावा किया है कि पाकिस्तान ने परमाणु हथियारों का जखीरा रखने के लिए बलोचिस्तान में अंडरग्राउंड कॉम्पलेक्स का निर्माण किया है।

Advertisment

और पढ़ें: अमेरिका ने तालिबानी आतंकी के लिए 50 लाख डॉलर का रखा ईनाम, मलाला की हत्या का दिया था आदेश

HIGHLIGHTS

  • जेनेवा में चल रहा है 37वां संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार सत्र
  • मानवाधिकार उल्लंघन के मुद्दे पर बलोच कार्यकर्ताओं ने सबको साथ आने को कहा
  • बलोच कार्यकर्ताओं ने विश्व समुदाय से पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

Source : News Nation Bureau

united nation Atrocities Balochistan human rights human rights violation hindi news पाकिस्तान UNHRC pakistan बलोच कार्यकर्ता बलोचिस्तान Baloch activists
Advertisment
Advertisment