Advertisment

बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ प्रदर्शन में अब तक 133 की मौत, उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश

Bangaladesh Protest: बांग्लादेश में आरक्षित के खिलाफ चल रहा विरोध प्रदर्शन हिंसक हो चुका है. इसी के साथ सरकार ने अब प्रदर्शनकारियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए हैं. इस विरोध प्रदर्शन में अब तक 133 लोगों की जान जा चुकी है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Bangaladesh Protest

Bangaladesh Protest ( Photo Credit : Social Media)

Bangaladesh Protest: बांग्लादेश में चल रहे विरोध प्रदर्शन में अब तक 133 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच सरकार ने उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए हैं. दरअसल, देश में सरकारी नौकरी में आरक्षण के खिलाफ हजारों छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. इस प्रदर्शन को देखते हुए बांग्लादेश सरकार ने अत्यधिक सुरक्षा उपाय लागू किए हैं, क्योंकि कि प्रदर्शन के दौरान देश में बड़े पैमाने पर हिंसा भी देखने को मिल रही है. हिंसा को रोकने में विफल रहने के बाद, प्रशासन ने देशव्यापी कर्फ्यू लगा दिया है और अशांत क्षेत्रों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Kanvad Yatra 2024: जब रामदेव को अपनी पहचान बताने में दिक्कत नहीं तो रहमान को क्यों?..  कावड़ विवाद पर बाेले बाबा

कई देशों ने जारी की अपने नागरिकों को एडवाइजरी

इसके साथ ही कई देशों ने बांग्लादेश के लिए यात्रा सलाह जारी की है, जिसमें अपने नागरिकों को जारी विरोध प्रदर्शन के बीच देश का दौरा न करने की सलाह दी गई है. भारतीय दूतावास ने भी अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी कर जरूरत न होने पर घर पर ही रहने की अपील की है. इस बीच कई छात्र बांग्लादेश से भारत भी लौट आए हैं. बांग्लादेश में लगातार बिगड़ते हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपनी अंतरराष्ट्रीय यात्रा रद्द कर दी है.बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन सिविल सेवा नौकरियों के लिए देश की कोटा प्रणाली में सुधार की मांग कर रहे हैं. जो विशिष्ट समूहों के लिए पद आरक्षित करता है, जिसमें पाकिस्तान के  खिलाफ 1971 के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले लोगों के वंशज भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: स्मार्ट टीवी लेने की है प्लानिंग तो इन जगहों पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, जानें 5 बेस्ट डील

बांग्लादेश में प्रदर्शन के दौरान क्या-क्या हुआ

इस हफ्ते बांग्लादेश में हुई हिंसा में अब तक 133 लोगों की मौत हो चुकी है. विरोध प्रदर्शन में सबसे घातक दिन 18 जुलाई था और सरकार अब तक हिंसा को नियंत्रित करने में असमर्थ रही है. गुरुवार से विरोध प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या में तेजी से उछाल आया. इसके बाद बांग्लादेश सरकार ने देशव्यापी कर्फ्यू लगा दिया, साथ ही सेना को सड़कों पर उतार दिया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, देश में कर्फ्यू पूरे रविवार तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

इसके साथ ही अधिकारियों द्वारा गुरुवार को देशव्यापी इंटरनेट शटडाउन लगाया गया था, जो अब तक जारी है. यही नहीं सरकारी वेबसाइटें भी फिलहाल ऑफ़लाइन हैं, जबकि शीर्ष ऑनलाइन समाचार पोर्टल को भी निष्क्रिय कर दिया गया है. इस बीच केंद्र सरकार ने शनिवार शाम को पुष्टि की कि लगभग 1000 भारतीय छात्र बांग्लादेश से स्वदेश लौट आए हैं. 740 से अधिक छात्र भूमि चैनलों के माध्यम से भारत लौटे हैं. जबकि 200 से अधिक हवाई यात्रा कर स्वदेश पहुंचे हैं.

Source : News Nation Bureau

government job quotas Bangladesh students protests Bangladesh violence Internet Shutdown Bangladesh Protest Nationwide Curfew International news in Hindi world news in hindi
Advertisment
Advertisment