Advertisment

दूसरे दौर की वार्ता से पहले धमाकों से गूंजा कीव, अब क्या होगा अंजाम जब नागरिक भी बन रहे निशाना ?

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने मौजूदा संकट पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की और उन्हें अमेरिकी समर्थन के लिए धन्यवाद दिया.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Blast in kiev

Blast in kiev ( Photo Credit : File Photo)

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन संकट के बीच यूक्रेन के शहरों पर रूस ने हमले तेज करने शुरू कर दिए है. रूसी सेना तेजी से कीव पर कब्जा करने के लिए आगे बढ़ रही है. इस बीच यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए. वहीं कीव का मुख्य टीवी टॉवर को उड़ा दिया गया है. पूरा कीव धमकों से गूंज रहा है. युद्ध अब निर्णायक मोड़ पर पहुंच चुका है. रूसी सैनिकों का यूक्रेन के सैनिक भी पूरी तरह पलटवार कर रहे हैं. सैटेलाइट की तस्वीरों में एक विशाल रूसी सैन्य काफिला दिखाया गया है जो राजधानी के उत्तर में सड़क के 40 मील की दूरी पर कब्जा करने के लिए आगे बढ़ रहा है. फिलहाल दोनों तरफ की सेनाएं एक-दूसरे पर हमले कर रहे हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : यूक्रेन से भारतीयों को लाने वायुसेना का C-17 सुबह 4 बजे रोमानिया रवाना

निशाने पर जाइटॉमिर

यूक्रेन के आंतरिक मंत्री के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा कि यूक्रेनी शहर ज़ाइटॉमिर शहर के रिहायशी इलाकों में एक रूसी क्रूज मिसाइल से टकराने के बाद हमले की चपेट में आ गया. यह तब आया है जब रूस ने यूक्रेन को उच्च-सटीक हमलों की चेतावनी दी है. 

Advertisment

रूस-यूक्रेन वार्ता का दूसरा दौर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार को दूसरे दौर की बातचीत के लिए दोनों पक्षों की मुलाकात होनी है. 28 फरवरी को पहले दौर की बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकल पाया था.

जेलेंस्की ने कहा, आपके समर्थन के लिए धन्यवाद

Advertisment

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने मौजूदा संकट पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की और उन्हें अमेरिकी समर्थन के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने ट्वीट किया, रूस विरोधी प्रतिबंधों और यूक्रेन को रक्षा सहायता पर अमेरिकी नेतृत्व पर चर्चा की गई. हमें जल्द से जल्द हमलावर को रोकना चाहिए. आपके समर्थन के लिए धन्यवाद! 

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय 7 और 8 मार्च को मामले की सुनवाई करेगा

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय 7 और 8 मार्च को रूस-यूक्रेन संकट पर जन सुनवाई करेगा. अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख न्यायिक अंग, नरसंहार के अपराध की रोकथाम और सजा पर कन्वेंशन के तहत नरसंहार के आरोपों (यूक्रेन बनाम रूसी संघ) से संबंधित मामले में सोमवार 7 पर सार्वजनिक सुनवाई करेगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रूसी सेना तेजी से कीव पर कब्जा करने के लिए आगे बढ़ रही
  • रूसी सेना ने कीव का मुख्य टीवी टॉवर को उड़ा दिया गया है
  • यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव को सबसे ज्यादा नुकसान
russia ukraine war Ukraine Crisis Vladimir Putin Russia and Ukraine Crisis रूस यूक्रेन युद्ध कीव रूस यूक्रेन न्यूज russia ukraine news Kyiv व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन संकट Vladimir Putin Ukraine Russia व्लादिमीर पुतिन रूस
Advertisment
Advertisment