Advertisment

Bharat Divas Parade: अमेरिका में इस दिन निकलेगी राम मंदिर की झांकी, ‘कालीन भैया’ होंगे मुख्य अतिथि

Bharat Divas Parade: अमेरिका में भारत दिवस परेड में इस साल अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति प्रदर्शित की जाएगी. न्यूयॉर्क में 18 अगस्त को होने वाली परेड में हजारों भारतीय समुदाय के लोग शामिल होंगे. अभिनेता पंकज त्रिपाठी मुख्य अतिथि होंगे.

author-image
Publive Team
New Update
Ram Mandir

Ram Mandir ( Photo Credit : Social Media)

Bharat Divas Parade: भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अमेरिका में होने वाली परेड में इस बार खास झांकी निकाली जाएगी. इसमें अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति का प्रदर्शन किया जाएगा. कार्यक्रम में हजारों भारतीय समुदाय के लोग शामिल होंगे. परेड 18 अगस्त को न्यूयॉर्क में निकाली जाएगी. परेड का नाम- भारत दिवस परेड है. फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन एनवाई-एनजे-सीटी-एन (एफआईए) ने यह जानकारी दी है. एआईए अमेरिका में भारतीयों की अग्रणी संस्था है. महावाणिज्य दूतावास में आयोजित एक कार्यक्रम में एफआईए ने कहा कि परेड में अभिनेता पंकज त्रिपाठी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. परेड न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध मैडिसन एवेन्यू से होकर गुजरेगी. 

Advertisment

पढ़ें पूरी खबर- PM Modi Austria Visit: वियना की संघीय चांसलरी में पीएम मोदी का भव्य स्वागत, साथ में मौजूद रहे चांसलर नेहमर

एफआईए अध्यक्ष डॉ. अविनाश गुप्ता ने बताया कि परेड की थीम इस बार वसुधैव कुटुम्बकम है. परेड में 18 फुट लंबी, नौ फुट चौड़ी और आठ फुट ऊंची राम मंदिर की प्रतिकृति को भी शामिल किया जाएगा. राम मंदिर की प्रतिकृति का अमेरिका में प्रदर्शन भारतीय समुदाय के लिए एक ऐतिहासिक होगा.  

क्या है भारत दिवस परेड

अमेरिका में एफआईए हर साल भारत दिवस परेड का आयोजन करता है. इसे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत के बाहर होने वाला सबसे बड़ा कार्यक्रम माना जाता है. परेड में भारतीय-अमेरिकी समुदाय की संस्कृति की विविधता को दर्शाने वाली दर्जनों झांकियां निकाली जाती हैं. लोग सड़कों पर तिरंगा लहराते हैं.

पढ़ें पूरी खबर- Rain Updates: दिल्ली-NCR में फिर बदला मौसम का मिजाज, नोएडा और गाजियाबाद में झमाझम बारिश

1.50 दर्शक कार्यक्रम में होते हैं शामिल

न्यूयॉर्क स्थित भारत के महावाणिज्य दूत बिनय प्रधान का कहना है कि हम परेड का समर्थन करेंगे. परेड मिडटाउन न्यूयॉर्क में ईस्ट 38वीं स्ट्रीट से ईस्ट 27वीं स्ट्रीट तक निकाली जाती है. इसे देखने 1.50 लाख से अधिक लोग आते हैं. हर वर्ष कोई न कोई भारत की बड़ी हस्ती कार्यक्रम में शामिल होती है. पिछले साल भारत दिवस परेड में श्री श्री रविशंकर जी महाराज, अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस और अभिनेता सामंथ प्रभु और शामिल हुईं थी.

पढ़ें पूरी खबर- Stock Market: शेयर बाजार में उछाल के बाद भारी गिरावट, 900 अंक तक फिसला सेंसेक्स

Source : News Nation Bureau

independence-day Pankaj Tripathi ram-mandir New York Ram Mandir replica Madison Avenue Vasudhaiva Kutumbakam Federation of Indian Association Ram Temple replica Bharat Divas Parade
Advertisment