Snake Man: 172 बार सांपों ने काटा, 20 बाहर हालत रही गंभीर, जानें स्नेक मैन की कहानी  

अमेरिका में स्नेक मैंन के नाम से मशहूर बिल हास्ट 100 साल तक जीए. 2011 में उनकी मौत हो गई. कोबरा के जहर को बेअसर करने के लिए करते थे ये काम.

author-image
Mohit Saxena
New Update
bill haast

bill haast ( Photo Credit : social media)

अमेरिका में एक ऐसे शख्स की कहानी आपको हम आपको बताते हैं, जिसे 172 बार जहरीले सांपों ने काटा. उसकी 20 बार हालत काफी गंभीर हो गई, वह मरते-मरते बचा. साल 2011 में पूरे सौ साल तक जीने के बाद उसकी मौत हो गई. इस शख्स का नाम अमेरिका में स्नेक मैन के नाम से जाना जाता है. उसकी एक अनोखी आदत थी. वह अपने आपको विभिन्न सांपों से कटवाकर एक प्रतिरक्षा को विकसित करना चाहता था. सांपों के प्रति बचपन से उसका लगाव रहा है. यही कारण है कि पहले सांपों को लेकर करतब दिखाया. फिर सांपों का अजायबघर खोल डाला. बिल हास्ट की आधिकारिक साइट (http://www.billhaast.com) पर यह जानकारी दी गई है कि उन्हें जिंदगीभर करीब 172 सांपों ने काटा है. साइट बताती है कि ये संख्या अनुमानित है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: दिल्ली में केदारनाथ धाम जैसा मंदिर बनाने पर भड़के शंकराचार्य, बोले- 228 किलो सोने का हुआ घोटाला, जानें पूरा मामला 

हजारों जहरीले सांपों को रखते थे

हास्ट की सांपों के प्रति दिवानगी इस हद तक थी कि फ्लोरिडा में एक खास जगह बनाई थी. इसमें हर नस्ल के खतरनाक सांप रहते थे. इसकी वह प्रदर्शनी भी लगाते थे.  पैसे कमाने के​ लिए वे सांप के काटने की दवा बनाने को लेकर कच्चे जहर का उत्पादन किया करते थे. एक आंकड़े के अनुसार, 1990 के दशक तक वह हर साल दवा प्रयोगशालाओं को जहर के 36,000 नमूने उपलब्ध कराते थे. बिल हास्ट के पास करीब 10 हजार से ज्यादा दुनिया भर के सांप थे. इन प्रजातियों में समुद्री, अफ़्रीकी, कॉटनमाउथ, रैटलस्नेक, कोबरा, क्रेट, ग्रीन माम्बा, टाइगर स्नेक और वाइपर समेत कई तरह के जहरीली प्रजातियां मौजूद थीं.

इसलिए सांपों से कटवाते थे 

बिल होस्ट को उनकी जिंदगी 172 बार सांपों ने काटा है. वह जहर को एकत्र करने के लिए अपने नंगे हाथों से घातक सांपों को पकड़ा करते थे. फिर जबड़े को खोलने का प्रयास करते थे. उनके नुकीले दांतों को रबर की झिल्ली में प्रवेश कराते थे. इस तरह से जहर की बूंदें वह एक शीशी में एकत्र कर लिया करते थे. इसे एंटीवेनिम बनाने के लिए काम में लाया जाता था. 

कोबरा के जहर का डोज लेना शुरू किया 

इस प्रक्रिया के दौरान सांप अकसर हास्ट को काट लेते थे. वह कई बार बच जाते थे. मगर कई बार सेहत खराब हो जाती थी. इससे निपटने के लिए खुद को कोबरा के जहर की हल्की मात्रा का इंजेक्शन लेना आरंभ कर दिया. इस तरह से उनके शरीर में एंटी वेनम प्रतिरक्षा हासिल हो जाती. इस खुराक को उन्होंने समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ाया. इसका लाभ ये हुआ कि उन्हें बाद में सांपों के जहर का असर नहीं होता था.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

newsnation snake man bill haasat King cobra Snake Venom cobara snake poison snake bite
Advertisment