Advertisment

ब्रेक्सिट समझौते को मंजूरी दे ईयू : डोनाल्ड टस्क

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा है कि यूरोपीय संघ को रविवार को होने वाली बैठक में ब्रेक्सिट समझौते को मंजूरी देनी चाहिए.

author-image
yogesh bhadauriya
एडिट
New Update
ब्रेक्सिट समझौते को मंजूरी दे ईयू : डोनाल्ड टस्क

डोनाल्ड टस्क ने कहा ब्रेक्सिट समझौते को मंजूरी दे ईयू

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा है कि यूरोपीय संघ को रविवार को होने वाली बैठक में ब्रेक्सिट समझौते को मंजूरी देनी चाहिए. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने जिब्राल्टर को लेकर ब्रिटेन सरकार से आश्वासन मिलने के बाद इस बैठक का बहिष्कार करने की जिद छोड़ दी है. उन्होंने कहा कि उन्हें ब्रिटेन क्षेत्र में स्पेन की भावी भूमिका को लेकर ब्रिटेन सरकार से लिखित में आश्वासन मिला है. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ब्रसेल्स पहुंच गईं हैं और उन्होंने बैठक से पहले ईयू के शीर्ष अधिकारियों के साथ चर्चा की है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है विश्व पर्यावरण दिवस

इस दौरान ब्रिटेन के पूर्व विदेश मंत्री बोरिन जॉनसन ने कहा कि इस समझौते के तहत ब्रिटेन एक 'सैटेलाइट स्टेट' बनकर रह जाएगा. ब्रिटेन 29 मार्च 2019 को ईयू से आधिकारिक रूप से अलग हो जाएगा. जून 2016 में ब्रेक्सिट को लेकर ब्रिटेन में हुए जनमत संग्रह के बाद से ही इस मुद्दे पर चर्चा हो रही है. यदि ईयू ब्रेक्सिट समझौते को लेकर मंजूरी दे भी देता है तो इसे ब्रिटेन की संसद से पारित होने की जरूरत है. हालांकि कई सांसदों ने इसका विरोध किया है. स्पेन ने बैठक से पहले आखिरी मिनट में यह मुद्दा उठाया था कि अब तक ब्रेक्सिट पर चर्चा को लेकर किस तरह से जिब्राल्टर के मुद्दे को हैंडल किया गया.

Source : IANS

UK Government Brakesit agreement
Advertisment
Advertisment