Advertisment

UK प्रधानमंत्री बनने के करीब पहुंचे ऋषि सुनक, दूसरे राउंड में फिर टॉप पर

भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री (UK PM) बनने के एक कदम और करीब पहुंच गए हैं. लंदन में  कंजरवेटिव पार्टी के मतदान में एक बार फिर ऋषि सुनक सबसे ज्यादा वोट लेकर लगातार दूसरी बार टॉप पर रहे हैं.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
rishi

UK प्रधानमंत्री बनने के करीब पहुंचे ऋषि सुनक( Photo Credit : फाइल फोटो)

Britain PM Race : भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री (UK PM) बनने के एक कदम और करीब पहुंच गए हैं. लंदन में  कंजरवेटिव पार्टी के मतदान में एक बार फिर ऋषि सुनक सबसे ज्यादा वोट लेकर लगातार दूसरी बार टॉप पर रहे हैं. ऋषि सुनक को दूसरे राउंड की वोटिंग में 101 वोट मिले हैं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में अब सिर्फ प्रत्याशी ही रह गए हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : सिंगापुर से श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने दिया इस्तीफा

ब्रिटिश संसद के 358 सांसदों ने गुरुवार को प्रधानमंत्री पद के छह उम्मीदवारों के लिए अपना मतदान किया. इन 6 प्रत्याशियों में ऋषि सुनक, पेन्नी मॉर्डान्ट, लिड ट्रॉस, केमी बेडेनोक, टॉम टुजैन्ट और भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन शामिल थे. आज के परिणाम के बाद भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन पीएम की रेस से बाहर हो गई हैं. दूसरे राउंड की वोटिंग में सुएला ब्रेवरमैन को सिर्फ 27 वोट मिले हैं. 

यह भी पढ़ें : दिल्ली नगर निगम ने की लाइसेंस की सामान दरें लागू, एकरूपता लाने के लिए फैसला

Advertisment

दूसरे राउंड के मतदान में पेन्नी मॉर्डान्ट को 83, लिज ट्रास को 64, केमी बेडेनोक को 49 और टॉम टुजैन्ट को 32 वोट मिले हैं. अब इन पांच प्रत्याशियों में से तीन और उम्मीदवार बाहर होंगे. इसके बाद दो प्रत्याशियों के बीच में मुख्य मुकाबला होगा. इसके लिए अगले सप्ताह मतदान होने वाले हैं. अब इस बात पर सबकी नजरें टिकी हैं कि सेकेंड राउंड में बाहर होने वाली सुएला ब्रेवरमैन किसको समर्थन करती हैं. 

World News Rishi Sunak UK Prime Minister Conservative Party leader Boris Johnson UK PM Rishi Sunak first round voting Boris Johnson's successor
Advertisment
Advertisment