Advertisment

China Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से कांपा चीन का किंघई, इतनी तीव्रता से कांपी धरती

Earthquake in China: चीन की धरती एक बार फिर से भूकंप के तेज झटकों से कांप गई. गुरुवार को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5 मापी गई.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
China Earthquake

World news in Hindi( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Earthquake in China: चीन के किंघई में गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है. भूकंप आने के बाद इलाके में दहशत फैल गई और लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. इस भूकंप से अभी तक किसी भी प्रकार के जान या माल के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5 मापी गई. हालांकि, चीन के कई न्यूज पोर्टल्स ने भूकंप की तीव्रता 5.5 बताई है. फिलहाल लोगों में अभी भी भूकंप की दहशत बनी हुई हैं और वे अपने घरों में जाने से भी घबरा रहे हैं. किंघई में भूकंप के बाद अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी ने राजस्थान में किए बड़े वादे, 30 सरकारी नौकरी और एक लाख रुपये देने का एलान

शाम 6.06 बजे कांपी किंघई की धरती

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के मुताबिक, गुरुवार शाम 6:06 बजे (बीजिंग के समय के मुताबिक) उत्तर-पश्चिम चीन के किंघई प्रांत में युशु तिब्बती स्वायत्त प्रान्त के ज़ादोई काउंटी में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया. सीईएनसी ने कहा, भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर 33.58 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 93.01 डिग्री पूर्वी देशांतर पर रहा. काउंटी के प्रचार विभाग के अनुसार, अब तक क्षेत्र में किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी.

Advertisment

मंगलवार को भी कांपी की किंघई की धरती

बता दें कि इससे पहले मंगलवार को भी चीन के किंघई में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. ये भूकंप पश्चिमोत्तर प्रांत किंघई के जादोई काउंटी में आया था. चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र ने बताया था कि ये भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 10:07 बजे आया. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 मापी गई थी. इस भूकंप का केंद्र 33.68 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 93.23 डिग्री पूर्वी देशांतर और जमीन के भीतर 10 किलोमीटर की गहराई में था. इस भूकंप से भी किसी भी प्रकार के जान या माल के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई थी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: कश्मीर में गरजे प्रधानमंत्री मोदी, जानें PM के भाषण की बड़ी बातें

HIGHLIGHTS

  • चीन के किंघई में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • शाम 6.06 बजे 5.5 की तीव्रता से कांपी धरती
  • मंगलवार को भी इस इलाके में आया था भूकंप
Advertisment

Source : News Nation Bureau

world news in hindi World News International News NCS National Center for Seismology Earthquake in China China Earthquake
Advertisment
Advertisment