Advertisment

Taiwan: ताइवान के पास चीन ने किया वर्ष का सबसे बड़ा वायु युद्धाभ्यास, 66 विमान और सात जहाज रहे शामिल

चीन ताइवान सीमा के पास युद्धाभ्यास कर रहा है. अभ्यास में 66 चीनी सैन्य विमान और 7 जहाज तैनात किए गए हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Chinese military aircraft

Chinese military aircraft ( Photo Credit : Social Media)

चीन ने एक बार फिर ताइवान को परेशान करने के लिए अपनी सेना आगे कर दी है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि 24 घंटे में उनके देश के आसपास 66 चीनी सैन्य विमान देखे गए हैं. यह इस साल में अब तक के एक साथ देखे गए सबसे अधिक विमान है. एक दिन पहले ताइवान ने कहा था कि बीजिंग पास के जदक्षेत्र में हवाईअभ्यास कर रहे हैं. ताइवान ने बताया कि चीनी विमान पीएलए विमानवाहक पोत शांदोंग के साथ सैन्याभ्यास के लिए पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र की ओर जा रहे थे. 

Advertisment

सात जहाज भी ताइवान के पास दिखे

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को इस संबंध में एक बयान जारी किया. बयान में मंत्रालय ने कहा कि आज सुबह 6 बजे ताइवान के आसपास 66 पीएलए विमान और सात पीएलए जहाज देखें गए हैं. 56 चीनी विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की रेखा को पार किया है. इससे पहले मई में चीन ने 62 सैन्य विमान और 27 जहाज ताइवान के आसपास तैनात किए थे. 

ताइवान पर दबाव बनाता है चीन

बता दें, चीन ताइवान के आसपास अकसर सैन्य कार्रवाई करता रहता है. चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है. चीन का कहना है कि वह ताइवान में नियंत्रण हासिल करने के लिए कभी भी बल प्रयोग करना नहीं छोड़ेगा. चीन और ताइवान को 180 किलोमीटर का संकरा जलमार्ग अलग करता है. ताइवान के दक्षिणी हिस्से में दोनों देशों की दूरी मात्र 61 किलोमीटर रह गई है. यह ताइवान के लिए खतरा हो सकती है. ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा अनुसंधान संस्थान के अधिकारी का कहना है कि चीन ताइवान पर दबाव बनाने की कोशिश करता है, जिससे हमें मिल रहे समर्थन के खिलाफ वह अपना रोष जाहिर कर सके. 

ताइवान के नए राष्ट्रपति से चीन नाराज

ताइवान के नव नियुक्त राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के सत्ता में आने से चीन चिढ़ा हुआ है. अपने शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा था कि बीजिंग को युद्ध की धमकी देना अब छोड़ देनी चाहिए। उन्होंने अपने भाषण में लोकतंत्र और स्वतंत्रता के मूल्यों पर जोर दिया था। उन्होंने चीन सहित अन्य बाहरी शक्तियों से देश की सुरक्षा की पुष्टि की थी. उन्होंने कहा था कि हम अपने स्वतंत्रता की रक्षा करेंगे. हम शांति की रक्षा करेंगे. हम लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करेंगे. लाई से चीन नाराज है.  

Source : News Nation Bureau

china taiwan relations Chinese military Chinese military planes taiwan defence zone taiwan PLA aircraft Chinese military aircraft china China Taiwan Tension
Advertisment