Advertisment

चीन की बड़ी साजिश का खुलासा, भारत के खिलाफ उठाया बड़ा कदम...देखें तस्वीरें

भारत के खिलाफ चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. एक और तो चीन एलएसी पर जारी विवाद को लेकर भारतीय पक्ष के साथ बातचीत का ढोंग करता है, वहीं दूसरी ओर बॉर्डर वाले इलाके में निर्माण कार्य जारी रखता है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
China

China ( Photo Credit : ANI)

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ लंबे समय से चल रही तनातनी के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. चीन ने भारत के खिलाफ एक बार फिर चालाकी दिखाते हुए पेंगॉन्ग झील से सटे इलाके में हेलीपैड का निर्माण कर लिया है. चीन ने हेलीपैड के अलावा क्षेत्र में कुछ और भी पक्के निर्माण किए हैं. चीन की ओर से किए गए इस निर्माण का खुलासा सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों में हुआ है. दरअसल, जैक डिट्च (Jack Detsch) नाम के एक रिपोर्टर ने इस तस्वीर को पोस्ट किया है. अमेरिका की फॉरन पॉलिसी मैगजीन के लिए काम करने वाले जैक ने जिन तस्वीरों को शेयर किया है वो पेंगॉन्ग झील के उत्तरी किनारे की हैं. इन तस्वीरों में हेलीपैड, चीनी बोट और स्थाई बंकरों को आसानी से देखा जा सकता है. 

Advertisment

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है कि जब भारत के खिलाफ चीन ने इस तरह की कोई घटना की हो. इससे पहले नवंबर में भी अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की रिपोर्ट में यह कहा गया था कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में एक पूरा गांव बसा लिया है. रिपोर्ट में यह तक दावा किया गया था कि चीन ने यह गांव अब नहीं, बल्कि सालों पर बसा लिया था. इसे साथ ही सेना से जुड़े सूत्रों में भी यह खुलासा हुआ था कि चीन ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास मिसाइल और रॉकेट रेजिमेंट को तैनात किया है. सूत्रों से जानकारी मिली थी कि चीन अपनी कनेक्टिविटी स्ट्रॉंग करने के लिए अक्साई चीन इलाके में एक हाइवे का निर्माण कर रहा है.  इस क्रम में चीन एयरबेस पर तक काम कर ही रहा है, बल्कि हाइवे को चौड़ा और एयर स्ट्रिप भी बना रहा है.

Source : News Nation Bureau

India China Dispute India China Stand india china arunachal pradesh Indo-China border tension India China Tact India China China sea basement India China Army Clash भारत चीन न्यूज China Conspiracy India China Border india china border dispute latest news
Advertisment