Advertisment

चीन की भारत को सफाई, नेपाल से संबंध किसी के खिलाफ नहीं

जनरल वेई की नेपाल यात्रा भारत के विदेश सचिव हर्ष वर्द्धन श्रृंगला की नेपाल की पहली दो दिवसीय यात्रा संपन्न होने के कुछ ही दिनों बाद हुई है.

Advertisment
author-image
Nihar Saxena
New Update
Wei Fenghe

चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंगे नेपाल दौरे पर थे. उसके बाद बीजिंग की सफाई.( Photo Credit : न्यूज नेशन.)

Advertisment

चीन ने कहा कि नेपाल के साथ उसके करीबी संबंध किसी तीसरे देश के खिलाफ नहीं है. उल्लेखनीय है कि चीन ने अपने रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगे की नेपाल की हालिया यात्रा में दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने पर जोर दिया है. उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात की और परस्पर हित के विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. चीनी रक्षा मंत्री ने अपनी यात्रा के दौरान कोविड-19 महामारी के चलते प्रभावित हुए सैन्य अभ्यास व प्रशिक्षण बहाल करने के तरीकों पर नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा के साथ वार्ता की.

Advertisment

बगैर नाम लिए दी भारत को सफाई
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हमारा मानना है कि हमारा सहयोग आपसी हित में है और नेपाल में सामाजिक-आर्थिक विकास के अनुकूल है. यह संबंध किसी तीसरे देश के खिलाफ नहीं है.' चीनी रक्षा मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा कि अपनी यात्रा के दौरान स्टेट काउंसलर जनरल वेई ने 'एक चीन' नीति का समर्थन करने को लेकर नेपाली नेतृत्व की सराहना भी की. साथ ही नेपाल की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता की हिफाजत के लिए मजबूत समर्थन की भी पेशकश की.

यह भी पढ़ेंः MDH मसाले के मालिक धर्मपाल गुलाटी का 98 साल की उम्र में निधन

नेपालियों को तिब्बत जाने से रोकना 
नेपाल की थल सेना द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक उन्होंने कोविड-19 महामारी से लड़ने में नेपाली थल सेना को अतिरिक्त सहायता उपलब्ध कराने का भी वादा किया. उल्लेखनीय है कि एक चीन नीति के तहत बीजिंग ताईवान और तिब्बत को चीन के हिस्सा के तौर मान्यता देने को कहता है. बयान में कहा गया है कि तिब्बत की सीमा से लगे नेपाल में भारी निवेश और ऋण प्रदान कर सबंध प्रगाढ़ करने के साथ चीन यह चाहता है कि काठमांडू तिब्बतियों को तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा से मुलाकात के लिए निर्बाध रूप से धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश,भारत) जाने से रोके.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः भारत ने बेशर्म पाकिस्तान को फिर लगाई लताड़, UN में दिखाया आईना

दलाई लामा को मानता है अलगाववादी
बीजिंग 14 वें दलाई लामा (85) को चीन से तिब्बत को पृथक करने वाले एक अलगावादी के तौर पर देखता है. नेपाल में भी काफी संख्या में तिब्बती निवास कर रहे हैं. नेपाल के भू-भाग का इस्तेमाल चीन विरोधी गतिविधियों के लिए करने की इजाजत नहीं देने के काठमांडू के आश्वासन के बारे में पूछे जाने पर हुआ ने कहा, 'चीन और नेपाल मित्र पड़ोसी देश हैं जो पर्वतों और नदियों से जुड़े हुए हैं. यह साल हमारे संबंधों की 65वीं वर्षगांठ है. हम आपसी विश्वास एवं मित्रता को बढ़ा रहे हैं. हम आपसी सहयोग बढ़ाएंगे और साथ मिल कर बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) को बढ़ावा देना तथा संबंधों को मजबूत करना जारी रखेंगे.' 

यह भी पढ़ेंः किसान आंदोलन को कनाडा के बाद ब्रिटिश सिख नेताओं का समर्थन

Advertisment

भारतीय थल सेना प्रमुख भी गए थे नेपाल
उल्लेखनीय है कि जनरल वेई की नेपाल यात्रा भारत के विदेश सचिव हर्ष वर्द्धन श्रृंगला की नेपाल की पहली दो दिवसीय यात्रा संपन्न होने के कुछ ही दिनों बाद हुई है. नवंबर के प्रथम सप्ताह में भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा की थी. उन्होंने यह यात्रा द्विपक्षीय संबंध को नये सिरे से स्थापित करने के उद्देश्य से की. भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में हाल के समय में तनाव देखने को मिला था. 

पीएम नरेंद्र मोदी INDIA nepal Wei Fenghe Defence Minister Bilateral Relations शी जिनपिंंग रक्षा मंत्री china नेपाल संबंध भारत-चीन Xi Jinping PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment