Advertisment

China Fire: चीन के शॉपिंग मॉल में आग का तांडव, 16 लोगों की दर्दनाक मौत, बचाव दल ने 30 की बचाई जान

China Fire: चीन के एक शॉपिंग मॉल में बुधवार शाम भीषण आग लगने से 16 लोगों की मौत हो गई. जबकि रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 30 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया. रेस्क्यू ऑपरेशन गुरुवार सुबह तीन बजे जाकर पूरा हुआ.

author-image
Suhel Khan
New Update
China Mall Fire

China Mall Fire( Photo Credit : Social Media)

China Mall Fire: चीन के एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लग गई. इस घटना में अब तक 16 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है. जबकि बचाव अभियान में लगे आपातकालीन कर्मचारियों ने 30 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है. चीनी राज्य मीडिया के अनुसार, हादसा बुधवार शाम करीब 6.10 बजे को दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के जिगोंग शहर में हुआ. जहां एक 14 मंजिला शॉपिंग मॉल की इमारत में भीषण आग लग गई. ये शहर चीन की राजधानी बीजिंग से करीब 1900 किमी दूर है. जहां 25 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: दीपिका, सारा, उपासना को पीछे छोड़कर अंबानी वेडिंग में साक्षी ने पहना सबसे महंगा अनारकली सूट, जानिए खासियत

बचाव अभियान में लगे 300 कर्मचारी

इस दौरान इमारत से आग की तेज लपटें और काला धुआं निकलते देखा गया. राज्य प्रसारक सीसीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय अग्निशमन विभाग से लगभग 300 आपातकालीन कर्मचारियों और दर्जनों वाहनों को घटनास्थल पर भेजे जाने के बाद लगभग 30 लोगों को आग से बचाया गया. रेस्क्यू ऑपरेशन गुरुवार तड़के तीन बचे तक चला.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: क्या आपको पता है देश की पहली महिला कौन थीं, जिन्होंने पेश किया था बजट

अभी तक नहीं आग लगने के कारणों का पता

शॉपिंग मॉल की इमारत में आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है. इस बीच गुरुवार को चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने बचाव कर्मियों और प्रांतीय अधिकारियों से आग लगने के कारणों का जल्द से जल्द पता लगाने के निर्देश दिए गए हैं.

साथ ही भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने और अधिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सबक सीखने का आग्रह किया गया है. बता दें कि चीन में ऐसी घटनाएं अब सामान्य सी लगने लगी हैं. क्योंकि चीन में सुरक्षा मानकों को लागू करने में अक्सर इसी तरह की लापरवाही बरतने के कई मामले सामने आए हैं.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR को कब उमस से मिलेगी राहत? IMD ने जारी किया अपडेट

इसी साल जनवरी में हुआ था हादसा

Advertisment

बता दें कि चीन में आग लगने की ऐसी ही घटनाएं कई बार हो चुकी हैं, इसी साल जनवरी में दक्षिण-पूर्व चीन में एक मिश्रित उपयोग वाली इमारत में आग लग गई थी. जिसमें कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई, इसके कुछ ही दिन बाद मध्य हेनान प्रांत के एक बोर्डिंग स्कूल में आग लगने से 13 बच्चों की जान चली गई थी.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

China Mall Fire Jiojang china fire China Sichuan Mall Fire China Mall Fire Fire in China International news in Hindi world news in hindi
Advertisment